Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार सरकार मजदूरों का देगी टिकट किराया, क्वारंटाइन खत्म होने के बाद लोगों को मिलेंगे पैसे

बिहार सरकार मजदूरों का टिकट किराया देगी। साथ ही क्वारंटाइन (quarantine) खत्म होने के बाद मजदूरों को पैसे देने की भी घोषणा की है।

बिहार सरकार मजदूरों का देगी टिकट किराया, क्वारंटाइन खत्म होने के बाद लोगों को मिलेंगे पैसे
X

देश के अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown-3.0) के चलते कई प्रवासी मजदूर और छात्र फंसे हुए हैं। कुछ मजदूर साइकिल की सवारी कर तो कुछ लोग पैदल सवारी की यात्रा कर अपने-अपने गांव की ओर पलायन कर रहे हैं। इस बीच कुछ मजदूरों की मौत भी हो गई थी।

जहां मजदूर बेबस होकर बिना किसी की मदद से निकल पड़े थे तो वहीं दूसरी तरफ फंसे छात्र राज्य और केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगा रही थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को अपने प्रवासी मजदूर और छात्र को वापस लाने की अनुमति दे दी गई।

कुछ राज्य सरकार अपने कई मजदूर और छात्र को वापस लाए हैं। हालांकि यह सिलसिला अभी भी जारी है। इस बीच श्रमिक स्पेशल ट्रेन से लौटे कुछ मजदूरों का कहना है कि हमसें टिकट का किराया वसूला गया है। यह देख राजनीतिक पाटिर्यों में एक-दूसरे पर सवाल के जरिए निशाना साधा जा रहा है।

वहीं, सोमवार को बिहार के नीतीश सरकार ने कहा कि दूसरे राज्यों से लाए जा रहे छात्रों और प्रवासी मजदूरों (Migrant laborer) से ट्रेन का किराया नहीं वसूला जाएगा। इनका किराया राज्य सरकार भरेगी। इस दौरान तेजस्वी यादव ने तंज के साथ नीतीश सरकार के सामने खड़े हो गए।

उनहोनें ट्वीट कर कहा कि आदरणीय @NitishKumar जी, ग़रीब मज़दूरों की तरफ़ से 50 ट्रेनों का किराया राजद वहन करने के लिए एकदम तैयार है क्योंकि ड़बल इंजन सरकार सक्षम नहीं है। कृपया अब अविलंब प्रबन्ध करवाइए।@SushilModi जी- कुल जोड़ बता दिजीए, तुरंत चेक भिजवा दिया जाएगा। वैसे भी आपको खाता-बही देखने का शौक़ है।

वापस आए सभी छात्रों और प्रवासी मजदूरों क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। सरकार ने कहा कि मजदूरों के क्वारंटाइन खत्म होने के बाद घर जाने के दौरान 1000 रुपए देगी। साथ ही प्रवासियों को ट्रेन से लाने की सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story