Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Lok Sabha Elections 2019 : इस निर्दल प्रत्याशी के पास है 'शॉटगन' से अधिक संपत्ति, ये हैं 7वें चरण के करोड़पति उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होना है। इस चरण में पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, नालंदा व जहानाबाद में मतदान होगा। इस चरण के 62 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें 26 ऐसे प्रत्याशी हैं जिन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Lok Sabha Elections 2019 : इस निर्दल प्रत्याशी के पास है

लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण का मतदान 19 मई को होना है। इस चरण में पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, नालंदा व जहानाबाद में मतदान होगा। इस चरण के 62 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें 26 ऐसे प्रत्याशी हैं जिन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं जदयू ऐसी पार्टी हैं जिसके किसी उम्मीदवार पर गंभीर आपराधिक मामले नहीं पाए गए हैं। कुल 157 में 153 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का अध्ययन करने के बाद यह खुलासा एडीआर ने किया।

वहीं उम्मीदवारों की संपत्ति की बात करें तो 57 ऐसे उम्मीदवार जिनके पास एक करोड़ व इससे अधिक की संपत्ति है। इसमें सर्वाधिक संपत्ति वाले उम्मीदवार पाटलिपुत्र सीट उम्मीदवार रमेश कुमार शर्मा के पास 1107 करोड़, पटना साहिब से कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा के पास 193 करोड़ की संपत्ति है जबकि उनके प्रतिद्वंदी भाजपा के रविशंकर प्रसाद के पास 22.09 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है व जहानाबाद से राजनीतिक विकल्प पार्टी के अरविंद कुमार के पास 91 करोड़ की संपत्ति है।

वहीं, सबसे गरीब उम्मीदवारों में नालंदा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार सुधीर कुमार ने कुल 21 हजार, इसी सीट से भारतीय मोमिन फ्रंट की प्रत्याशी कुमार हरिचरण सिंह यादव के पास 36 हजार, पटना साहिब से एसयूसीआइ की अनामिका कुमारी के पास 24 हजार की कुल संपत्ति है।

शैक्षणिक योग्यता

लोकसभा चुनाव 2019 में अपनी किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों में 67 ने अपनी शैक्षणिक योग्यता पांचवीं से 12वीं पास घोषित की है। 76 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने स्नातक व उससे ऊपर तक की शिक्षा ली है। आठ उम्मीदवार ऐसे हैं जो केवल साक्षर की श्रेणी में आते हैं वहीं दो उम्मीदवार निरक्षर हैं। इस चरण के मतदान में किस्मत आजमा रहे 97 उम्मीदवारों की आयु 25 से 50 साल, जबकि 56 उम्मीदवार ऐसे हैं जो 51 से 80 साल के बीच के हैं।

Next Story
Top