Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Lok Sabha Election 2019 : लालू ने तैयार किया महागठबंधन सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, नीतीश को देंगे मात

एनडीए में सीटों पर बंटवारे के बाद अब महागठबंधन भी सीटों के बंटवारे पर राजी हो गया है। लालू प्रसाद ने बिहार में महागठबंधन में लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला बनाया है। इसमें राजद नेतृत्व करेगा।

Lok Sabha Election 2019 : लालू ने तैयार किया महागठबंधन सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, नीतीश को देंगे मात

एनडीए के सीटों पर बंटवारे के बाद अब महागठबंधन भी सीटों के बंटवारे पर राजी हो गया है। लालू प्रसाद ने बिहार में महागठबंधन में लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला बनाया है। इसमें राजद नेतृत्व करेगा। इधर भाजपा और जदयू के बीच सीट बंटवारे को लेकर जो स्थिति चल रही है उससे तो लग रहा नीतीश बिहार की राजनीति में बड़ा भाई नहीं रहेंगे।

हरिवंश को राज्यसभा का उपसभापति बना कर एनडीए ने जदयू को ऐसे हालात में खड़ा कर दिया है कि वह अब चाह कर भी साथ नहीं छोड़ सकता। इसलिए अभी तक सीट बंटवारे की आयी खबरों पर जदयू मुखर नहीं हो पाया है।

सियासी खीर

उपेंद्र कुशवाहा ने जिस तरह से सियासी खीर बनाने की बात कही वह भी साफ है कि सियासत की चाल में कभी भी शह और मात चला जा सकता है। वहीं रामविलास पासवान भी समय-समय पर अपनी असहमति जता चुके हैं।

इस बात से यह तो साफ हो चुका है कि लोकसभा चुनाव आते-आते बिहार में एनडीए का फार्मेट बदल सकता है। लालू बीमार भले ही चल रहे हैं मगर उन्होंने सीट बंटवारे की पटकथा लिख चुके हैं।

ये है फॉमूला

राजद के तीन साथ अभी तीन दल हैं कांग्रेस, एनसीपी और जीतन राम मांझी की पार्टी हम। सीटों का बंटवारा भी इन्हीं तीन दलों में होना है। इन तीनों में राजद को सर्वाधिक सीटें 20, कांग्रेस को 15, एनसीपी को 2 और हम को 3 देने का प्लान बना है।

हां यह आंकड़ा नए साथी के आने पर बदल सकता है।अगर कहानी में रामविलास पासवान और कुशवाहा की इंट्री होगी तो फिर से यह तय होगा कि किसे कितनी सीट मिलेगी।

वैसे राजनीति के माहिर खिलाड़ी लालू ने इसका भी प्लान तैयार कर रखा है। इसमें राजद को 15, कांग्रेस को 8, लोजपा को 7, रालोसपा को 7, हम को 2 और एनसीपी को 1 सीट दी जायेगी।

Next Story
Top