Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मौसम: बिहार में आकाशीय बिजली का कहर, 5 की मौत

भागलपुर जिले के कहलगांव थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से चार किशोरों की झुलसकर मौत हो गई थी

मौसम: बिहार में आकाशीय बिजली का कहर, 5 की मौत

इन दिनों उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। लेकिन अचानक मौसम के बदलते मिजाज से बिहार में जगह-जगह बारिश हो रही है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत तो दिला रही है। लेकिन इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई।

बारिश के दौरान कटिहार जिले में आसमान से गिरने वाली बिजली से अब तक पांच लोगों अपनी जान गवा चुके हैं। जिनमें कई अन्य आसमान की बिजली से घायल हो गए। मारे गए व्यक्तियों में तीन किसान शामिल हैं।

क्षेत्राधिकारी सदानंद मंडल ने बताया कि 62 वर्षीय किसान और उसका एक रिश्तेदार लक्ष्मीपुर बंध टोला में मक्के के खेत में काम कर रहे थे। तभी आकाशीय बिजली गिरने से दोनों की मौत हो गई।

ये भी पढ़े- राजस्‍थान: अजमेर में चार सिख सेवादारों की पिटाई, अल्पसंख्यक आयोग ने मांगी रिपोर्ट

गुरुवार को भागलपुर जिले के कहलगांव थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से चार किशोरों की झुलसकर मौत हो गई थी। जबकि चार अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जबकि मृतकों में तीन लड़कियां थीं।

बिहार शासन ने बिजली गिरने की घटनाओं पर दुख जाहिर करते हुए लोगों को, खासकर ग्रामीण इलाकों में, घरों में ही रहने की सलाह दी है।

इसके अलावा देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी जारी है और राजस्थान के चूरू में तो तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. चूरू सबसे गर्म स्थान दर्ज किया गया है।

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्वि दर्ज की गई। मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार चूरू, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, कोटा, बाडमेर, बीकानेर में गर्मी और लू के प्रकोप से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार का दिन काफी गर्मी व उमस भरा रहा और इसके साथ ही शहर के कुछ हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

मौसम विभाग ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज की किया गया है।

यहां नमी का स्तर 65 और 18 प्रतिशत के बीच रहा, मौसम विभाग ने शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने, बारिश, गरज के साथ छीटें या धूल भरी आंधी चलने की संभावना व्यक्त की है।

दिल्ली के अलावा पंजाब और हरियाणा भी इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। हिसार इन दोनों राज्यों में सबसे गर्म स्थान रहा, जहां का अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Next Story
Top