Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस के बाद कांग्रेस का बड़ा कदम, बिहार की एक लाख लड़कियों को देगी सुरक्षा

बिहार के कई बालिका गृहों में बच्चियों के कथित यौन शोषण और महिलाओं पर अत्याचार की हालिया घटनाओं को देखते हुए कांग्रेस अगले कुछ महीनों के भीतर राज्य की एक लाख लड़कियों को विशेष सुरक्षा ऐप और मिर्च स्प्रे से लैस करेगी।

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस के बाद कांग्रेस का बड़ा कदम, बिहार की एक लाख लड़कियों को देगी सुरक्षा

बिहार के कई बालिका गृहों में बच्चियों के कथित यौन शोषण और महिलाओं पर अत्याचार की हालिया घटनाओं को देखते हुए कांग्रेस अगले कुछ महीनों के भीतर राज्य की एक लाख लड़कियों को विशेष सुरक्षा ऐप और मिर्च स्प्रे से लैस करेगी। पार्टी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के मौके पर 20 अगस्त से इस विशेष 'इंदिरा शक्ति ऐप' की शुरुआत की। उसका कहना है कि महिला सुरक्षा के लिए ऐप की सुविधा देने और मिर्च स्प्रे के वितरण का उसका मकसद राजनीतिक नहीं है, हालांकि विरोधी दलों ने इसे राजनीतिक कदम बताया है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव-प्रभारी (बिहार) राजेश लिलौठिया का कहना है कि आने वाले तीन-चार महीने के भीतर पार्टी ने, महिला कांग्रेस एवं एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं के जरिये एक लाख लड़कियों के मोबाइल फोन में यह ऐप डाउनलोड करवाने और उनको मिर्च स्प्रे देने का लक्ष्य रखा गया है।

बिहार के हर घर तक पहुंचाएंगे

उन्होंने कहा, 'हम अपने हर जिला प्रभारी को यह जिम्मेदारी दे रहे हैं कि वह इसे प्रखंड और गांव के स्तर पर ले जाये। फिलहाल हमने एक लाख लड़कियों तक यह सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य रखा है लेकिन भविष्य में इसे बिहार के हर घर तक ले जाएंगे।'

चार लोगों के नंबर होंगे फीड

कांग्रेस द्वारा तैयार इस सुरक्षा ऐप को डाउनलोड करते समय लड़की को अपने परिवार या निकट संबंधियों-दोस्तों में से किन्हीं चार लोगों के नम्बर फीड करने होंगे। मुश्किल के समय लड़की ऐप का बटन क्लिक करेगी तो इन चारों नंबरों पर इसकी जानकारी और लड़की की लोकेशन पहुंच जाएगी। कांग्रेस ने कहा, 'बिहार में बालिका गृहों की हालत बहुत खराब है। हमारी कोशिश होगी कि इनमें भी ऐप की यह सुविधा और मिर्च स्प्रे पहुंचाया जाए।'
Next Story
Top