Top

मधेपुरा में बनी भारत की पहली पावरफुल एसी इलेक्ट्रिक इंजन, फ्रांस की कंपनी ALSTOM ने किया तैयार, देखें वीडियो

हर्षित कुमार हर्ष | UPDATED Mar 11 2018 2:27PM IST
मधेपुरा में बनी भारत की पहली पावरफुल एसी इलेक्ट्रिक इंजन, फ्रांस की कंपनी ALSTOM ने किया तैयार, देखें वीडियो

फ्रांसीसी कंपनी अलस्टाम ने आज कहा कि बिहार के मधेपुरा स्थित उसके अत्याधुनिक कारखाने में बिजली से चलने वाले पहले इंजन का काम पूरा हो गया। कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मेक्रों भारत आए हुए हैं और वे इस कारखाने को देखने भी जा सकते हैं।

कंपनी ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा है ये नये रेल इंजन भारत सरकार और भारतीय रेलवे के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य के अनुरूप है और इससे न केवल रेलवे की संचालन लागत कम होगी बल्कि पर्यावरण नुकसान भी कम होगा।

यह भी पढ़ें- गजब: बुलेट ट्रेन से भी तेज भागती है ये सुपरफास्ट स्पोर्टस कार, जानें कीमत और फीचर्स

फ्रांस की कंपनी द्वारा तैयार यह पहला रेल इंजन रेल मंत्रालय के सार्वजनिक- निजी भागीदारी कार्यक्रम का हिस्सा है जिसके तहत भारतीय रेलवे की ढांचागत सुविधाओं का आधुनिकीकरण किया जाना है। इसके लिये 2015 में 800 इलेक्ट्रिक डबल-सेक्शन लोकोमोटिव के लिये 3.5 अरब यूरो के समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।

अल्स्टाम के चेयरमैन और सीईओ हेनरी पाउपार्ट लाफार्ज ने इस अवसर पर कहा, ‘‘भारत में हमारा कामकाज हमारे वैश्विक व्यावसाय में प्रमुख है और हम भारत की ढांचागत सुविधाओं की जरूरतों को विकसित करने के लिये प्रतिबद्ध है ताकि यहां के लोगों को दी जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता को बेहतर किया जा सके और साथ ही राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में निवेश बढ़ाया जा सके।'

यह भी पढ़ें- प्रमुख संस्थानों का नियमित रूप से हो साइबर सुरक्षा ऑडिट: राजनाथ सिंह

मधेपुरा कारखाने में बना यह इंजन अल्सटाम की प्राइमा लोकोमेटिव परिवार का है। 12,000 एचपी का यह इंजन डबल-सेक्शन लोकोमोटिव है और यह 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है। इसके साथ ही एक अन्य घटनाक्रम में अल्सटाम ने तीन नये अनंबंधों की भी घोषणा की।

मुंबई मेट्रो रेल कारपारेशन से 7.50 करोड यूरो का बिजली आपूर्ति का ठेका, चेन्नई मेट्रो रेल कापोरेशन से नई ट्रेन का ठेका और एक अन्य विद्युत आपूर्ति का ठेका जयपुर मेट्रो रेल कारपोरेशन से कंपनी को मिला है।

यहां देखें वीडियो- 



ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
french company alstom built powerful electric ac engine in madhepura

-Tags:#Alstom#Madhepura#Bihar#Indian Railways#Emmanuel Macron#France#India
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo