Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus: बिहार और जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस की दहशत, लगाई गई धारा 144

Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या 96 पहुंच गई है। यह संक्रमण दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। जिसको ध्यान में रखते हुए मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी ने जिले में धारा 144 लगा दी है।

Coronavirus: AIIMS के डायरेक्टर बोले, महाराष्ट्र में कोरोना पीड़ितों के बढ़ने का ये है कारणCoronavirus: AIIMS के डायरेक्टर बोले, महाराष्ट्र में कोरोना पीड़ितों के बढ़ने का ये है कारण

Coronavirus: कोरोना वायरस की दहशत ने लोगों की जिंदगी में उथल-पुथल मचा दिया है। अब तक भारत में कुल 96 कोरोना वायरस पीड़ितों की पुष्टि हुई है। जिसमें से 3 लोगों की मौत का मामला भी सामने आया है। इसी क्रम में बिहार के मुजफ्फरपुर जिले और जम्मू कश्मीर में धारा 144 लगा दी गई है।

ये है मामला

कोरोना वायरस का संक्रमण दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन राहत की बात ये है कि कोरोना वायरस अभी अपने सेकंड स्टेज पर ही है। इसका मतलब है कि अभी कोरोना वायरस के लक्षण सिर्फ उन्हीं लोगों में पाए जा रहे हैं जिसने हाल-फिलहाल में विदेशों की यात्रा की हो। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए देश के कई राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमाघरों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। जिसके अंतर्गत बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में धारा 144 लगा दी गई है।

बताया जा रहा है कि धारा 144 लगाने का लक्ष्य है कि लोग घर से न निकलें और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहें। इसके अन्तर्गत जिले के सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम, धरना, मेला, धार्मिक आयोजन पर रोक लगा दी गई है। इसके लिए मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी ने दंड प्रक्रिया संहिता 144 के तहत प्रदत शक्तियों का प्रयोग किया है। इसके साथ ही जिले के सभी सरकार और गैर सरकारी संस्थानों को भी 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

जम्मू कश्मीर के 4 जिलों में भी धारा 144

बिहार के साथ-साथ जम्मू कश्मीर के चार जिलों में भी धारा 144 लगा दी गई है। उन जिलों में बड़गाम, शोपियां, किश्तवाड़ और रामबन शामिल हैं।

सरकार कर रही हर कोशिश

देश की सरकार और अधिकारी भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए हर तरह की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। बिहार के मुजफ्फरपुर में लगाई गई धारा 144 भी उन्हीं कोशिशों में से एक है।

अगर यह वायरस अपने तीसरे स्टेज पर पहुंच गया और एक इंसान से दूसरे में फैलने लगा तो इसे रोक पाना मुश्किल हो जाएगा। जिसके लिए ये सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी है कि लोग कम से कम यात्रा करें। इसी को ध्यान में रखते हुए भीड़ उत्पन्न करने वाले हर कार्यक्रमों और धार्मिक आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई है। साथ ही स्कूल कॉलेज और सिनेमाघरों को भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं।


Next Story
Top