Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नीतीश ने पहली बार 7 दिन में छोड़ी थी कुर्सी, जानिए कब-कब दिया इस्तीफा

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अपने पद से दिया इस्तीफा।

नीतीश ने पहली बार 7 दिन में छोड़ी थी कुर्सी, जानिए कब-कब दिया इस्तीफा
X

बिहार की राजनीति में जारी सियासी हलचल के बीच सीएम नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सीएम नीतीश ने आज शाम राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी को अपना इस्तीफा सौंपा।

नीतीश कुमार के सीएम पद से इस्तीफा देने के साथ उनका चौथा कार्यकाल समाप्त हो गया है।

पहली बार 7 दिन बाद दिए थे सीएम पद से इस्तीफा

आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने सबसे पहले 2000 में सीएम पद का शपथ लिए थे। तब नीतीश कुमार केंद्र की अटल विहारी सरकार में कृषि मंत्री के पद पर थे। उनके पास बहुमत नहीं थी। लेकिन 7 दिन बाद ही 10 मार्च 2000 को उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

फिर दो बार बने बिहार के सीएम

इसके बाद वर्ष 2005 में नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ गठंबधन में चुनाव जीता और 24 नवंबर को एक बार फिर सीएम की कुर्सी पर बैठे। उन्होंने लगातार दो चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए सरकार गठन किया। हालांकि आगे चलकर बीजेपी की तरफ से नरेंद्र मोदी को एनडीए का प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित होने के बाद बीजेपी से अलग हो गए।

इसके बाद लोकसभा चुनाव में जब जेडीयू की हालात पतली हुई थी तब नीतीश ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए सीएम पद से इस्तीफा देकर जीतनराम मांझी को कुर्सी लाए थे।

राजद के साथ 2 साल भी नहीं चला गठबंधन

बिहार के विधानसभा चुनाव में राजद, जेडीयू और कांग्रेस के बीच महागठबंधन बना। इसके बाद बिहार के विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की शानदार जीत हुई और नीतीश कुमार चौथी बार बिहार के सीएम बने। तब इस जीत को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को रोकने का रामबाण माना गया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story