Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

छठ पूजा में व्रतियों और श्रद्धालुओं की सेवा के लिए स्वास्थ विभाग ने गंगा घाट पर बनाए अस्पताल

बिहार में लोक आस्था के त्योहार छठ पूजा पर श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ विभाग ने छह बड़े घाटों पर अस्थायी अस्पताल बनाए हैं। साथ ही अन्य घाटों पर दवाई, एंबुलेंस और मेडिकल टीमों का भी प्रबंध किया है।

दोस्तों के साथ मथुरा घूमने गयी युवती घायल, इलाज के दौरान तोडा दमसांकेतिक चित्र

बिहार (Bihar) और पूर्वी उत्तर प्रदेश (Eastern UP) में धूमधाम से मनाए जाने वाले लोकपर्व छठ पूजा (Chhath Pooja) को लेकर प्रशासन पूरी तरह तैयारियों में जुटा हुआ है। बिहार की राजधानी पटना में स्वास्थय सेवाओं को दुरुस्त रखने के लिए प्रशासन की ओर से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। श्रद्धालुओं की सेवा के लिए पटना के गंगा घाटों (Ganga Ghat) पर अस्थायी अस्पताल (Hospital) का प्रबंध किया गया है। साथ ही एंबुलेंस, दवा, और मेडिकल टीम भी घाटों पर उपस्थित रहेगी।

जानकारी के मुताबिक राजधानी के छह बड़े घाटों पर एक-एक बेड के अस्पताल बनाए गए हैं। जिसमें दीघा 93 नंबर घाट, दीघा पाटिपुल घाट, बांसघाट, कलेक्ट्रेट घाट, लॉ कॉलेज घाट और गया घाट, पटना सिटी घाट शामिल हैं। इन छह घाटों पर डॉक्टर, पैरा मेडिकल कर्मी, स्ट्रेचर, व्हील चेयर और दो फोर्थ ग्रेड कर्मीयों का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा बाकी सभी 70 घाटों पर डॉक्टर और पैरा मेडिकल कर्मी मौजूद रहेंगे।

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ आरके चौधरी ने बताया है कि स्वास्थ्य विभाग ने छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं के लिए बिहार के दीघा से लेकर पटना सिटी तक 70 विभिन्न घाटों पर अस्थायी मेडिकल कैंप का प्रबंध किया है। जिसमें कई तरह की दवाइयों के साथ एक डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ भी मौजूद होंगे। डॉ चौधरी ने बताया कि 32 बड़े घाटों पर मेडिकल टीम के साथ 32 एंबुलेंस भी उपस्थित रहेंगी। इसके आलावा मेडिकल टीम के साथ चार रिवर एंबुलेंस भी गंगा नदी पर श्रद्धालुओं की सेवा के लिए तैयार रहेंगी।

प्रधासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर 92 घाटों में से 22 घाटों को खतरनाक घोषित किया है। 70 घाटों को सुरक्षित घोषित किया गया है और उन्हें 7 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। सभी 7 सेक्टरों के प्रभारी मेडिकल ऑफिसर बनाए गए हैं। नियुक्त किए गए सभी जोन प्रभारियों को भी श्रद्धालुओं की सेवा के लिए मुस्तैद रहने के आदेश दिए गए हैं।

Next Story
Top