Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महिला ने मोदी को दिया कचरे से बना ‘शानदार'' तोहफा

गीता यह काम शौकिया तौर पर करती हैं और उन्होंने कभी अपनी कृतियों को बेचने के बारे में नहीं सोचा।

महिला ने मोदी को दिया कचरे से बना ‘शानदार

बिहार के समस्तीपुर जिले की गृहिणी गीता देवी ने जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार देने के लिए प्लास्टिक के कचरे से एक टोकरी बनायी और उनके पास भेजा तब उन्हें उम्मीद नहीं थी कि मोदी उन्हें कोई जवाब भी देंगे।

लेकिन प्रधानमंत्री ने उन्हें हैरान करते हुए ना केवल इस ‘शानदार' उपहार का संज्ञान लिया बल्कि उनके हस्तशिल्प में ‘एक लघु स्तर के उद्योग की अपार संभावना' और स्वच्छ भारत अभियान का एक प्रभावी औजार भी देखा।

50 साल की गीता प्लास्टिक के कचरे जैसे रैपर और पॉलीथीन का इस्तेमाल कर गुलदान, टोकरियां और इस तरह की दूसरी चीजें बनाती हैं।

गीता ने अपने सौतेले बेटे मनोज कुमार झा के मोदी को उपहार में एक टोकरी भेजने से उत्साहित होकर पिछले महीने अपना तोहफा प्रधानमंत्री कार्यालय भेजा। और उनके परिवार को हैरान करते हुए मोदी ने आज गीता की मेहनत के लिए उनकी तारीफ की।

गीता के परिवारवालों ने प्रधानमंत्री का लिखा पत्र उनके लिए पढा क्योंकि वह निरक्षर हैं। इसके कुछ घंटों बाद उन्होंने से कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं कि मोदीजी ने मुझे जवाब दिया। प्रधानमंत्री ने पत्र में लिखा, प्लास्टिक के कचरे का इस्तेमाल कर खूबसूरत उत्पाद बनाना शानदार है।

यह ना केवल ‘स्वच्छ भारत' अभियान के लिए उपयोगी है बल्कि इसमें लघु स्तर के उद्योग के लिए अपार संभावना है। गीता एक गृहिणी हैं जबकि उनके पति रामचंद्र झा एक छोटे किसान हैं।

गीता यह काम शौकिया तौर पर करती हैं और उन्होंने कभी अपनी कृतियों को बेचने के बारे में नहीं सोचा। उनके पति ने कहा, अब जब हमें सीधा प्रधानमंत्री से प्रोत्साहन मिला है, हमें पता है कि ऐसा हो सकता है।

लेकिन हमारे पास किसी भी व्यापार के लिए धन नहीं है। अगर हमें रिण मिले तो संभव है कि ऐसा किया जा सकता है।

Next Story
Top