Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार: चमकी के साथ 'लू' से भी हाहाकार, अब तक 90 लोगों की मौत, तीन जिलों में धारा 144 लागू

बिहार में इस बार गर्मी एक बड़ा प्रकोप बनकर आई है। बिहार के मुजफ्फरपुर में अभी चमकी बुखार का कहर थमा भी नहीं कि इस बीच लू और गर्मी से मरने वालों की संख्या 90 पहुंच गई है।

Mausam Ki Jankari : पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा उत्तर भारत को गर्मी से राहत, लू का कहर भी होगा खत्म
X
Heat Wave

बिहार में इस बार गर्मी एक बड़ा प्रकोप बनकर आई है। बिहार के मुजफ्फरपुर में अभी चमकी बुखार का कहर थमा भी नहीं कि इस बीच लू और गर्मी से मरने वालों की संख्या 90 पहुंच गई है। तीन जिलों गया, नवादा, औरंगाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है। गर्मी के कारण जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में लू और गर्मी से अब तक 90 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें सबसे ज्यादा गया में गर्मी से मौत हुई है। गया में 35, औरंगाबाद में 34 और नवादा जिले में 14 लोगों की मौत हो गई है। इन सभी जिलों का पारा आज 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तीन जिलों में लू और गर्मी से हो रही मौतों पर दुख व्यक्त किया है और मारे गए लोगों के परिजनों को चार-लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा भी की। साथ ही सरकार ने विभागीय अधिकारियों को गर्मी से निपटने के लिए आवश्यक कदम और उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं प्रशासन ने लू और गर्मी को लेकर इन जिलों में निर्देश जारी किए हैं। धारा 144 लागू कर दी गई है। सभी दुकानों को 10 बजे से 4 बजे तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। वहीं सभी स्कूलों को 22 जून तक बंद का आदेश दिया गया है। इसके अलावा सभी प्राइवेट कोचिंग संस्थान भी 22 जून तक बंद रहेगा।

वहीं दूसरी तरफ मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से 111 बच्चों की अब तक मौत हो चुकी है और 440 से ज्यादा बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं। जिनमें से 16 बच्चे ज्यादा गंभीर हालत में हैं। जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story