Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार पुलिस के इस टेस्ट में लेकर जाने होंगे खाना बनाने के बर्तन व उपकरण, पढ़ें ये पूरा फरमान

बिहार पुलिस एकेडमी राजगीर (Bihar Police Academy Rajgeer) में खाना बनाने की नौकरी पाने के लिए 654 अभ्यार्थीयों (Candidates) से अधिक स्वादिष्ट खाना बनाना होगा। खाना बनाने के लिए बरतन व उपकरण (Cooking Utensils And Equipments) नहीं लेकर जाने वाले को परीक्षा देने की अनुमति नहीं होगी।

बिहार पुलिस के इस टेस्ट में लेकर जाने होंने खाना बनाने के बर्तन व उपकरण, पढ़ें ये पूरा फरमान
X
bihar police academy chef posts latest Cooking Utensils Equipment required

भारत में अधिकतर आम लोग सरकारी नौकरी की तलाश में रहते हैं। जिसके लिए वह कड़ी मेहनत करते हैं और परीक्षा पास करते हैं। लेकिन सरकारी नौकरी के लिए चकला-बेलन, चाकू, चम्मच, लेकर जाना सुनने में अटपटा लगता है।

बिहार पुलिस (Bihar Police) में रसोइया पद पर नियुक्ति (Cook Recruitment) के लिए ऐसा ही करना होगा। खाना बनाने की इस नौकरी को पाने के लिए एक उम्मीदवार को 654 अभ्यार्थियों (Candidates) से अधिक स्वादिष्ट खाना बनाना पड़ेगा।

बिहार पुलिस एकेडमी, राजगीर में खाना बनाने के लिए भर्तियां निकाली गई है। 10 पदों पर नियुक्ति के लिए 6,539 आवेदन आये हैं। इन पदों पर नियुक्ति के लिए मैट्रिक पास अभ्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं।

तीन चरणों में होने वाली इस परीक्षा में पहले चरण में हिंदी परीक्षा होगी, दूसरे चरण में शारीरिक परीक्षा होगी एवं तीसरे चरण में व्यावहारिक योग्यता परीक्षा ली जाएगी। हिंदी और शारीरिक परीक्षा के बाद व्यावहारिक परीक्षा में खाना बनवाया जाएगा। यह परीक्षा 30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक चलेंगी।

खाना बनाने के लिए स्टोव, छोटी कढ़ाई, छोटा प्रेशर कुकर, छोटा डेकची, चकला-बेलन, चौकी, तवा, चाकू, पांच खाने वाला प्लेट साथ लेकर जाना होगा। रोटी, चावल, दाल, सब्जी, मटन, चिकन, मछली और खीर बनाने के लिए बर्तन व उपकरण (Cooking Utensils And Equipments) जो साथ नहीं लेकर जाएगा उसको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। हालांकि यह सब बनाने के लिए राशन सामग्री पुलिस ही देगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story