Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बिहार बाढ़: अब तक 525 लोगों की मौत, डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग प्राभवित

बिहार के अररिया जिले में सबसे अधिक 95 लोगों की मौत हुई है।

बिहार बाढ़: अब तक 525 लोगों की मौत, डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग प्राभवित

पिछले 15 दिनों से बिहार में आई भयानक बाढ़ के कहर से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोग हर रोज जिल्लत भरी जिंदगी जीने पर मजबूर हैं। जहां इस विनाश लीला में अब तक 525 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं सैकड़ों लापता हैं। जिनके परिजन उनकी सकुशल वापसी के लिए भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड अभिनेता ने सीएम नीतीश से लगाई गुहार, लिखा- डूब रहा है मेरा गांव

आपको बता दें कि बिहार के 19 जिलों में बाढ़ ने अपना भयंकर विनाश लीला दिखाया है। जिससे करीब 1.71 करोड़ लोग कष्टप्रद जिंदगी जीने के लिए मजबूर हैं। वहीं सरकार के द्वारा इन लोगों की उचित देखभाल के लिए तथा सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने और उचित सुविधा देने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। इनकी सुरक्षा में एनडीआरएफ की 28 टीमें, एसडीआरएफ की 16 टीमें और सेना के 630 कर्मी को तैनात किया गया है।

इसे भी पढ़ें:बिहार: बाढ़ से 70 लाख लोग बेघर, बचाव में जुटी सेना और NDRF

अररिया जिले में सबसे अधिक 95 लोगों की मौत हुई है जबकि सीतामढ़ी में 46, पूर्णिया में 44, कटिहार में 40, पश्चिम चम्परण में 36, पूर्वी चम्पारण में 32, दरभंगा में 30, मधुबनी में 28, मधेपुरा में 25, किशनगंज में 24, गोपालगंज में 20, सुपौल में 16, सारण में 13, मुजफ्फरपुर में 9, सहरसा में 8, खगड़िया में 8, शिवहर में 6 और समस्तीपुर 2 मौतें हुई है ।

इसे भी पढ़ें: बिहार: पुलिस ने पुल से फेंकी बाढ़ पीड़ितों की लाश, फोटो वायरल

बाढ़ पीड़ित लोगों की सुरक्षा में तैनात अधिकारियों के मुताबिक बिहार के 19 जिले के 2,371 पंचायत बाढ़ की चपेट में बुरी तरह फंसी हुई है। जिसमें 1.71 करोड़ लोगों का जनजीवन पूरी तरह बेहाल है। इन सभी लोगों के लिए 222 राहत शिविर बनाए गए हैं जिसमें लाखों लोगों ने शरण ली है। राज्य के कुछ बाढ पिड़ित क्षेत्रों का पानी घटा है लेकिन परेशानी अभी कम होने का नाम नहीं ले रही है।

Next Story
Top