Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बिहार में हुआ NPR की तारीखों का ऐलान

एनपीआर को अपडेट करने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 24 दिसंबर 2019 को मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में एनपीआर पर विस्तार से चर्चा हुई थी।

बिहार में हुआ NPR की तारीखों का ऐलानडिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को बिहार में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि 2020 में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने के लिए एक निर्णय लिया गया है।

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी जानकारी दी है कि बिहार में एनपीआर अपडेट के लिए 15 जनवरी से 28 मई तक डेटा क्लेक्ट किया जाएगा। एनपीआर को अपडेट करने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 24 दिसंबर 2019 को मंजूरी दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में एनपीआर पर विस्तार से चर्चा हुई थी।

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने विभिन्न मंत्रियों को जनता के बीच पहुंचने और उन्हें पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के शरणार्थियों पर हुए अत्याचार को बताने के लिए कहा था। बता दें कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) सभी सामान्य भारतीय निवासियों की पहचान का एक डेटाबेस है।

इससे पहले एनपीआर के लिए डेटा अप्रैल और सितंबर 2010 के बीच किए गए सामान्य जनगणना के दौरान एकत्र किया गया था। डेटाबेस का पंजीकरण भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त द्वारा किया जाता है।

Next Story
Top