Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बाढ़ के बाद बिहार में डेंगू का कहर, जिलों में 35 से अधिक डेंगू के मामले आए सामने

बिहार में बाढ़ के बाद से डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अभी तक बिहार के विभन्न राज्यों से डेंगू के 35 से अधिक संभावित मामले सामने आ चुके हैं।

बाढ़ के बाद बिहार में डेंगू का कहर, विभिन्न जिलों में 35 से अधिक डेंगू के संभावित मामलेसांकेतिक चित्र

बिहार (Bihar) में डेंगू (Dengue) के कहर से बीमार होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बिहार के सासाराम, पुर्णिया और सिवान जिले में स्थित बहुत गंभीर हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोगों का अस्पतालों में उपचार चल रहा है। यहां तक कि पूर्णिया जिले के अस्पतालों में एक बेड़ पर दो मरीजों के इलाज की घटनाएं तक सामने आई हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिहार में बाढ़ के बाद से यहां डेंगू तेजी से फैल रहा है।

सिवान के सिविल सर्जन डॉ अशेष कुमार ने बताया है कि अभी तक शहर में स्थित काजी बाजार तथा चेतनापुरी इलाके से 11 डेंगू से पीड़ित मरीज आ चुके हैं। उन्होंने डेंगू के इलाज के लिए मेडिकल टीम गठिक की है और टीम को निर्देशित किया है कि जो भी व्यक्ति डेंगू की शिकायत के साथ आए। तुरंत उसकी जांच की जाए।

बिहार के सासाराम जिले में भी कई मरीज बुखार, सर दर्द व बदन दर्द की शिकायतों के साथ अस्पताल पहुंच रहे हैं। इस क्रम में अस्पताल के पंजीयन काउंयर, दवाव काउंटर, क्लीनिकल जांच व चिकित्सक कक्ष में लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं।

वहीं पूर्णिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के इमरजेंसी वार्ड में मरीजों की संख्या अत्यधिक होने के कारण एक बेड पर दो मरीजों का उपचार किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में भवानीपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में करीब 24 से अधिक बुखार पीड़ित लोगों को इलाज कि लिए लाया गया है। डॉक्टरों में प्राथमिक जांच के बाद पीड़ितों में डेंगू के लक्षण बताए हैं। उनके रक्त को जांच के लिए भेज दिया गया है।

Next Story
Top