Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Budget 2020: बिहार विधानसभा में वित्त वर्ष 20-21 का बजट पेश, सीएम नीतीश ने पीएम मोदी से की ये अपील

Bihar Budget 2020: बिहार विधानसभा में आज सत्र 2020-21 के लिए बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री सुशील मोदी ने 2 लाख 11 हजार 761 करोड़ का बजट पेश किया।

Bihar Budget 2020: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नें नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, एनपीआर और एनआरसी के मामले में कही ये बातसीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

Bihar Budget 2020: बजट सत्र 2020-21 के दौरान बिहार विधानसभा में एनपीआर का मुद्दा उठाया गया। तेजस्वी यादव नें विधानसभा में प्रश्न किया कि 15 मई से बिहार में एनपीआर पर काम शुरू हो जाएगा। तो इस मामले में सरकार से मैं पूछना चाहता हुं कि बिहार में एनपीआर 2010 के फॉर्मेट पर होगा या 2020 के नए फॉर्मेट पर इसे लागू किया जाएगा। वित्त मंत्री सुशील मोदी ने 2 लाख 11 हजार 761 करोड़ का बजट पेश किया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रखा अपना पक्ष

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नें तेजस्वी यादव के इस सवाल के जवाब में कहा कि एनपीआर के बारे में अभी कोई ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। बिहार सरकार नें केंद्र सरकार को लिखे अपने पत्र में इस विषय के बारे में जिक्र करते हुए यह कहा है कि एनपीआर 2010 के फॉर्मेट पर ही लागू किया जाए। उसमें सिर्फ ट्रांसजेंडर के कॉलम को जोड़ जाए।

एनपीआर है लोगों के लिए खतरा

नीतीश कुमार ने कहा कि अगर एनपीआर को 2020 के फॉर्मेट पर लागू किया जाता है तो इससे कुछ लोगों को खतरा हो सकता है। क्योंकि इसमें लोगों से कुछ खास जानकारी ली जा सकती है जो बाद में एनआरसी लागू होने की स्थिति में उनके लिए परेशानी को बढ़ा सकती है।

एनआरसी की जरूरत नहीं

नीतीश कुमार ने कहा कि एनआरसी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्पष्ट किया है कि इस मुद्दे पर अभी चर्चा नहीं हुई है। जब इसपर कोई बात हुई ही नहीं तो इसमें चिंता का कोई विषय ही नहीं है। वहीं सीएए के लिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करने के लिए कहा है।

उपमुख्यमंत्री ने भी किया स्पष्ट

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी एनपीआर पर अपनी राय रखते हुए कहा कि जिस तरह 2010 में कोई डॉक्यूमेंट्स नहीं मांगा गया, वैसे ही 2020 में भी नहीं मांगा जाएगा। किसी भी व्यक्ति को कोई भी पेपर दिखाने की जरूरत नहीं है।

Next Story
Top