Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बिहार बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू, प्रशासन ने की ये खास तैयारियां, जारी किया ये अनोखा आदेश

बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा बुधवार से शुरू हो रही है। पहली बार छात्र ओएमआर पर परीक्षा देंगे।

बिहार बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू, प्रशासन ने की ये खास तैयारियां, जारी किया ये अनोखा आदेश

बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा आज से शुरू हो रही है। यूपी बोर्ड की तरह बिहार ने भी नकल पर नकेल कसने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। पहली बार छात्र ओएमआर पर परीक्षा देंगे।

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 1426 केंद्रों पर कुल 17 लाख 70 हजार 42 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। जिसमें 8 लाख, 91 हजार 243 छात्र और 8 लाख 78 हजार 794 छात्राएं हैं। परीक्षार्थियों को आधा घंटा पहले केन्द्र पर पहुंचना होगा।

इसी तरह दूसरी पाली में डेढ़ बजे के बाद प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट दिए जाएंगे। पहले दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। परीक्षा दो पाली में ली जायेगी। वहीं परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए पूरी तैयारी की गई है। परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू कर कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें- विक्रम कोठारी कभी साइकिल पर बेचा करता था पान मसाला, आज है करोड़ों का कारोबारी

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केंद्र पर कोई भी व्यक्ति कैमरे वाला फोन नहीं रख सकता है। सभी केंद्राधीक्षकों को बिना कैमरे वाले फोन दिए गए हैं।

सभी केंद्रों की विडियोग्राफी भी करवाई जायेगी। कोई भी पदाधिकारी, कर्मी, केंद्राधीक्षक, दंडाधिकारी, पुलिसकर्मी या अन्य व्यक्ति परीक्षा के दौरान कदाचार में लिप्त पाए गए तो उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। साथ में उन्हें सेवा से बर्खास्त किया जाएगा। तीन स्तर पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है।

Next Story
Top