Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बिहार विधानसभा ने पारित किए उच्च शिक्षा परिषद सहित दो विधेयक

बिहार विधानसभा ने बिहार बिजली ड्यूटी विधेयक 2018 और बिहार राज्य उच्च शिक्षा परिषद 2018 को ध्वनि मत से पारित कर दिया।

बिहार विधानसभा ने पारित किए उच्च शिक्षा परिषद सहित दो विधेयक

बिहार विधानसभा ने बिहार बिजली ड्यूटी विधेयक 2018 और बिहार राज्य उच्च शिक्षा परिषद 2018 को ध्वनि मत से पारित कर दिया। विद्युत ड्यूटी विधेयक बिजली क्षेत्र में हुए परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए पुराने बिहार विद्युत ड्यूटी अधिनियम 1948 का स्थान लेगा जबकि बिहार राज्य उच्च शिक्षा परिषद विधेयक 2018 केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा अभियान (आरयूएसए, जो कि 2013 में शुरू की गयी थी) के तहत राज्य में उच्च शिक्षा के विकास पर ध्यान देगा।

उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार बिजली ड्यूटी विधेयक 2018 का आम लोगों पर प्रभाव नहीं पडेगा और इसको लाने का उद्देश्य बिजली क्षेत्र में हुए परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए मात्र पुराने बिहार विद्युत ड्यूटी अधिनियम 1948 को समाप्त किया जाना है।
राजद के वरिष्ठ विधायक और पूर्व वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी द्वारा यह पूछे जाने कि इसे देश के और कौन कौन से राज्यों में लागू किया गया है।
सुशील ने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश ने पहले ही अपने पुराने अधिनियम में बदलाव कर लिया है।
शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद विधेयक 2018 के बारे में बताया कि प्रदेश में वर्तमान में यह परिषद काम कर रहा है पर यह विधेयक केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा अभियान (आरयूएसए, जो कि 2013 में शुरू की गयी थी) के तहत राज्य में उच्च शिक्षा के विकास पर ध्यान देगा।
Next Story
Top