Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बोधगया बम मामले के दोषियों पर जल्द कार्रवाई होगी - नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि बोधगया बम मामले के दोषियों पर जल्द कार्रवाई होगी।

बोधगया बम मामले के दोषियों पर जल्द कार्रवाई होगी - नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि बोधगया बम मामले के दोषियों पर जल्द कार्रवाई होगी।

बौद्ध महोत्सव का आज उद्घाटन करते हुए नीतीश ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियां बोधगया में बम मिलने के मामले की जांच में जुटी है और दोषियों पर जल्द कार्रवाई होगी। इस पावन भूमि पर हमला होना आश्चर्यजनक है।
तिब्बती धर्म गुरू दलाई लामा के बोधगया प्रवास के दौरान प्रवचन कार्यक्रम स्थल के पास गत 19 जनवरी की शाम को हुए एक विस्फोट के बाद सघन तलाशी के दौरान पुलिस ने दो लावारिस बम बरामद किए गए थे। एनएसजी के बम निरोधक दस्ते ने बरामद बमों को निष्क्रिय कर दिया था।
गत 20 जनवरी को बोधगया पहुंची एनआईए की टीम ने इस विस्फोट की जांच बिहार पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते के साथ मिलकर शुरू कर दी थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि धीरे-धीरे बौद्ध महोत्सव के आयोजन को अंतराष्ट्रीय स्वरुप प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बोधगया भगवान बुद्ध की ज्ञान भूमि है। बौद्ध महोत्सव के आयोजन का उदेश्य भगवान बुद्ध के संदेशों को फैलाना है। इससे ही समाज में प्रेम, अहिंसा, शांति और सहिष्णुता आएगी।
उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष परम पावन दलाई लामा के नेतृत्व में कालचक्र पूजा का आयोजन किया गया था। इस वर्ष भी उन्होंने कई सप्ताह तक यहां रहकर उपदेश दिये। आज भी दूसरे मुल्कों से लोग यहां आते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बौद्ध धर्मावलंबियों में यह सपना होता है कि भगवान बुद्ध से जुड़े़ किसी एक स्थान पर जाने का मौका मिले तो बोधगया जरुर जाएं। अन्य पर्यटक भी यहां आते हैं। महाबोधि वृक्ष के नीचे भगवान बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ, उसका दर्शन करने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रिमोट के माध्यम से 145 करोड़ रूपये की स्वदेश दर्शन योजनान्तर्गत सांस्कृतिक केन्द्र बोधगया का शिलान्यास किया।
Next Story
Top