Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नालंदा में बस में लगी आग, 8 यात्रियों की मौत

घटना के बाद बस को जलते देख गांववालों ने खुद आग पर काबू पाने की कोशिश की।

नालंदा में बस में लगी आग, 8 यात्रियों की मौत

बिहार के नालंदा में गुरुवार को अचानक एक बस में आग लग गई, जिसमें 5 बच्चे 7 औरत सहित 20 यात्री जल गए। मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां विलंब से पहुंची। बाबा रथ नाम की यह बस पटना से शेखपुरा जा रही थी।। बताया जा रहा है कि बस के हरनौत पहुचंते ही उसमें अचानक आग लग गई। कहा जा रहा है कि बस के इंजन पर रखे ज्वलनशील पदार्थ में इंजन की गर्मी से आग लग गई। 8 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। कुछ लोग आग का कारण शॉर्ट सर्किट भी बता रहे हैं। इस बाबत पुलिस कुछ भी बताने से फिलहाल इनकार कर रही है। बस के छत पर गैस सिलिंडर भी रखे हुए थे लेकिन उसमें विस्फोट नहीं हुआ,

अन्यथा और भयानक हादसा हो सकता था। स्थानीय लोगों के अनुसार, सबसे पहले बस के बोनट में आग लगी। उसके बाद अचानक यह आग पूरे बस में फैल गई। जब तक लोगों को संभलने का मौका मिलता, आग पूरी तरह बस में फैल गई थी। कहा जा रहा है कि 30 सेकेंड से 1 मिनट के अंदर बस पूरी तरह आग का गोला बन गई। स्थानीय लोगों ने ईंट और अन्य चीजों से बस के खिड़की तोड़ने की कोशिश की, लेकिन तब तक आग की लपटे इतनी तेज हो गई थी‍ कि उसके नजदीक जाने की हिम्मत किसी को नहीं हुई।

आग लगने से करीब घंटे बाद दमकल की गाड़ी पहुंची और तब तक बस धू-धू कर जलती रही। स्थानीय लोगों ने अपने स्तर से आगे पर काबू पाने की कोशिश की। घटना को लेकर इलाके में जबरदस्त तनाव है। मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एस एम एवं पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष भी घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत घटनास्थल पर पहुच गए एवं बचाव का राहत कार्य में लग गए। सभी मृतकों को आपदा अनुग्रह अनुदान के तहत 4 लाख रुपए की राशि तुरंत प्रदान करने का निदेश दिया गया है। इस बड़ी घटना पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताया है। साथ ही हादसे की जांच के आदेश दिये हैं। सीएम ने कहा कि यह एक दुखद घटना है। घटना में घायल सभी लोगों के इलाज के लिए सरकारी सहायता दी जायेगी।

Next Story
Top