Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार में सोमवार से शुरू होगा 22 ट्रेनों का संचालन, बिना मास्क और सेनेटाइजेशन के स्टेशन में नो एंट्री

बिहार (Bihar) में सोमवार से 22 ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है। स्टेशन पर बिना मास्क पहनें और सेनेटाइजेशन की एंट्री नहीं होगी।

बिहार में सोमवार से शुरू होगा 22 ट्रेनों का संचालन, बिना मास्क और सेनेटाइजेशन के स्टेशन में नो एंट्री
X

केंद्र सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन को राज्य सरकार ने पूरी तरह से अपनाया है। राज्य में कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है। इसमें सभी तरह के दुकानें जैसे राशन, सैलून, पार्लर आदि शामिल है।

दुकानें खोलने की समय सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक होंगी। इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट कार्यालय खोल दिया गया है। अब दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लागू नहीं होगा। आठ जून से धर्मस्थल, होटल, रेस्तरां और शॉपिंग मॉल खुलेंगे।

होटल, रेस्टोरेंट से खाना पैकिंग कराकर ले जा सकेंगे, बैठकर खाने की अनुमति 8 जून से होगी। वहीं, निजी या सार्वजनिक वाहन के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। सिटी बसें, अंतर जिला बसें और अंतरराज्यीय बसें, ई रिक्शा, ऑटो रिक्शा, कैब, टैक्सी ओला, उबर भी शुरू हो गई हैं। इनमें एक सीट पर एक यात्री ही बैठ सकेंगे।

यात्रियों को डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना अनिवार्य

सोमवार से बिहार के पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों से 22 ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है। पटना से मुंबई-दिल्ली-रांची समेत 9 अन्य ट्रेनों का बिहार के स्टेशनों में स्टॉपेज होगा। पटना जंक्शन पर एक ऑटोमेटिक टेम्परेचर स्क्रीनिंग डिवाइस लगाया गया है।

डीएम कुमार रवि ने बताया कि टिकट चेकिंग, ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन के बाद ही यात्री ट्रेन में प्रवेश करेंगे। इसके लिए यात्रियों को डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना होगा, ताकि सही ढंग से पूरी चेकिंग हो सकें।

दानापुर स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 5 श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए रिजर्व रहेगा। जबकि आम यात्रियों के लिए शेष सभी प्लेटफार्म खुले रहेंगे। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि 200 स्पेशल ट्रेनों में 48 पटना, गया, मुजफ्फरपुर, सहरसा समेत अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों से खुलेंगी और पहुंचेगी।

साथ ही 20 ऐसी स्पेशल ट्रेनें भी हैं, जो बिहार के स्टेशनों पर रुकते हुए अपने गंतव्य को जाएंगी। पटना जंक्शन से 5, दानापुर से 4 और राजेंद्रनगर टर्मिनल और पाटलिपुत्र जंक्शन से एक-एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलेगी।

इसके अलावा, राज्य में एक साथ गो एयर की तीन उड़ानें शुरू हो रही हैं। इनमें से एक दिल्ली के लिए, एक मुंबई के लिए और एक बैंगलोर के लिए रवाना होगी। आज से, इंडिगो कोलकाता के लिए एक नई उड़ान शुरू करेगी। इसके साथ ही पटना से 16 उड़ानें शुरू होने जा रही हैं।


Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story