Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

1200 प्रवासी मजदूर पहुंचे अपने प्रदेश, जयपुर से लाया गया दानापुर रेलवे स्टेशन

1200 प्रवासी मजदूरों को बिहार (Bihar) वापस लाया गया है। यह शुक्रवार को जयपुर से रवाना हुई, जो शनिवार को दानापुर रेलवे स्टेशन पहुंची।

1200 प्रवासी मजदूर पहुंचे अपने प्रदेश, जयपुर से लाया गया दानापुर रेलवे स्टेशन
X

कोरोना लॉकडाउन के चलते कई मजदूर और छात्र अपने गांव से दूर अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं। वहीं कामकाज ठप हो जाने के कारण मजदूरों के लिए सबसे बड़ी संकट की स्थिति पैदा हो गई है। इसलिए कई मजदूर अपने गांव लौटना चाह रहे हैं, ताकि गांव में कुछ रोजगार कर सकें।

हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से फंसे हुए मजदूरों को लाने की अनुमति दी है। शुक्रवार को तेलंगाना में फंसे मजदूरों को झारखंड वापस लाया गया। वहीं शनिवार को बिहार में 1200 प्रवासी मजदूरों (Migrant Laborers) को जयपुर से वापस लाया गया है।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार को 24 डिब्बों वाली पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी। पूर्व मध्य रेलवे , हाजीपुर के जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने पीटीआई को बताया कि शुक्रवार रात को दस बजे 24 डिब्बों वाली स्पेशल ट्रेन रवाना (Depart) हुई थी, जो शनिवार को करीब दो बजे पटना के दानापुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

यहां पहुंचे सभी मजदूरों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके लिए 20 मेडिकल टीमें लगाई गई है। वहीं पटना के संभागीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सभी लोगों का मेडिकल जांच होने के बाद उन्हें भोजन देकर बसों के जरिए अपने- अपने जिलों में पहुंचाया जाएगा।

सभी मजदूरों को भेजने के लिए यहां 100 बसें उपलब्ध कराई गई है। बसों में बैठने की व्यवस्था मजदूरों के बीच दूरी बनाए रखने के साथ की गई है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story