Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

YES बैंक से 3 दिन बाद खाते से निकाल सकेंगे मन चाहा अमाउंट, बदले गये CEO

यस बैंक से खाताधारकों द्वारा 50000 रुपये से ज्यादा निकालने पर लगी थी रोक। नये सीईओ तैनाती के 3 दिन बाद 18 मार्च को रोक हटाने के साथ लोग अपनी इच्छा अनुसार खाते से निकाल सकेंगे रुपये। बैंक फाउंडर के खिलाफ जारी रहेगी जांच।

YES बैंक से 3 दिन बाद खाते से निकाल सकेंगे मन चाहा अमाउंट, बदले गये CEO
X

यस बैंक में अपने खाते से रुपये न निकाल पाने से परेशान ग्राहकों के लिए खुशखबरी आ गई है। वह तीन दिन बाद यानि बुधवार से अपने यस बैंक खाते (Yes Bank account holder) में जमा कितने भी रुपये निकाल सकते हैं। इसकी वजह 18 मार्च 2020 को कैश निकासी पर लगाई गई रोक को हटाना है। इसके साथ ही सरकार ने बैंक के पुनर्गठन की योजना को अधिसूचित करते हुए एसबीआई (SBI) के पूर्व वित्त अधिकारी प्रशांत कुमार को यस बैंक का सीईओ (CEO) नियुक्त कर दिया है।

5 मार्च को आरबीआई ने यस बैंक पर लगा दी थी रोक

दरअसल घोटाला सामने आने पर आरबीआई ने यस बैंक (Yes Bank) को अपने अंडर में ले लिया था। जिसके बाद 5 मार्च को यस बैंक अकाउंटर होल्डर्स (ACCOUNT HOLDER'S) पर 50 हजार रुपये से ज्यादा निकालने पर रोक लगा दी थी। ऐसे में बैंक डूबने से लेकर तमाम बातों के चलने पर यस बैंक के ग्राहक (Consumer's) परेशान हो गये थे। सभी अपने पैसों को लेकर चिंता में थे। आरबीआई के इस आदेश के बाद उनकी चिंता खत्म हो जाएगी। इसकी वजह आरबीआई द्वारा 18 मार्च 2020 से यस बैंक के खाते से 50 हजार रुपये से अधिक रुपये निकालने पर रोक को हटाना है। अब यस बैंक के खाता धारक अपने खाते में जमा रुपयों में से कितना भी अमाउंट निकाल सकते हैं।

एसबीआई के पूर्व सीएफओ को यस बैंक का बनाया सीईओ

वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने यस बैंक के निदेशक मंडल की कार्यकारणी को तत्काल प्रभाव से भंग (Cancel) कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एसबीआई येस बैंक में 49 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी खरीदेगा। और अन्य निवेशकों को भी आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) प्रशांत कुमार को यस बैंक का प्रशासक सीईओ नियुक्त किया है। इसके साथ ही रुपये निकालने पर लगी सीमा को भी 18 मार्च से हटाने का आदेश जारी किया है।

बैंक के फाउंडर पर जारी रहेगी कार्रवाई

वहीं अधिकारियों के अनुसार यस बैंक के फाउंडर और सीईओ रहे राणा कपूर पर कार्रवाई जारी रहेगी। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। सीबीआई लगातार राणा कपूर से जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी मार रही है। कुछ मामलों में उनकी पत्नी की भी संलिप्ता मिली है। इसके आधार पर ही राणा कपूर की पत्नी बिंदू के खिलाफ 307 करोड रुपये की एक रिश्वत का मामला दर्ज किया गया है।

Next Story