Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Emoji Day 2019 : आज के दिन पहली इमोजी को किया गाया था सेंड, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

आज यानी 17 जुलाई 2019 (17 July 2019) के दिन भारत समेत दुनिया में वर्ल्ड इमोजी डे 2019 (World Emoji Day 2019) को सेलिब्रेट किया जा रहा है। सन 1990 में पहली इमोजी को सेंड किया गया था। एप्पल पहली कंपनी थी, जिसने अपने आईफोन में इमोजी बटन दिया था।

World Emoji Day 2019 : आज के दिन पहली इमोजी को किया गाया था सेंड, जानें इससे जुड़े रोचक तथ्यWorld Emoji Day 2019 History Campaigns Images Quotes Ideas

World Emoji Day 2019 इमोजी (Emoji) एक ऐसा माध्यम है जिससे लोग अपने विचार और इमोशंस दूसरों को दिखा सकते हैं। इसके लिए लोग अपने चैटिंग प्लेटफॉर्म पर कई सारे इमोजी पैक्स को डाउनलोड करते हैं। वहीं, अपने परिजनों और दोस्तों के साथ आम बात-चीत के दौरान इमोजी का उपयोग करते हैं।

दूसरी ओर इमोजी भी लोगों को स्वभाव के अनुसार बनी होती हैं। अगर कोई व्यक्ति खुश है, तो वह स्माइल वाली इमोजी भेजता है और यदि दुखी है तो दुख वाली इमोजी सेंड करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 2017 तक 2666 इमोजी का निर्माण हुआ है और 2018 में 157 इमोजी को जोड़ा गया है। इसके अलावा इस वर्ष भी 230 इमोजी को जोड़ा है।




वैसे तो यूनिक कंसोर्टियम इमोजी को बनाता है और निश्चित करता है कि इमोजी बनेगी या नहीं। लेकिन एप्पल और गूगल जैसी टेक कंपनियां अपने इमोजी खुद बनाती है। तो चलिए जानते हैं इमोजी के इतिहास के बारे में......

वर्ल्ड इमोजी डे 2019 की इतिहास (World Emoji Day 2019 History)

इमोजी की शुरुआत सन 1990 के दौर में हुई थी और सबसे पहले इमोजी को एप्पल के आईफोन से भेजा गया था। आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने सबसे पहले इमोजी को अपने की-बोर्ड में जगह दी थी।




2014 में सबसे पहले वर्ल्ड इमोजी डे को सेलिब्रेट किया था और इसके लिए 17 जुलाई के दिन को चुना गया है। वहीं, इमोजीपीडिया पेज को जेरेमी बर्ग हैंडल करते हैं और समय-समय पर इसको नई इमोजी के साथ अपडेट करते हैं।




आपको बता दें कि अधिकतर टेक कंपनियां अपने उपभोक्ताओं के लिए नेताओं और अभिनेताओं की इमोजी बनाते हैं। इसके अलावा खिलाड़ियों की भी इमोजी बनाते हैं और इनको विभिन्न रंग समेत टैक्सचर पेश करते हैं। आप गूगल प्ले स्टोर से भी इमोजी पैक को डाउनलोड कर सकते हैं और व्हाट्सएप पर चैटिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share it
Top