Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: अफवाहों को रोकने के लिये Whatsapp ने फीचर्स में किया बदलाव, मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट हुई कम

अफवाहों और झूठी जानकारियों को रोकने के लिए व्हाट्सएप ने खुद उठाया यह कदम

Coronavirus: अफवाहों को रोकने के लिये Whatsapp ने फीचर्स में किया बदलाव, मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट हुई कम
X

कोरोनावायरस जैसी महामारी के समय व्हाट्सएप (Whatsapp) पर गलत और अफवाहों फैलने से रोकने के लिए मैसेज फॉरवर्ड करने के नियमों में बदलाव कर दिया गया है। जी हां अब आप पांच की जगह एक बार में सिर्फ एक ही ग्रुप या एक ही नंबर पर मैसेज फॉरवर्ड (Forward) कर सकेंगे। पहले इसे घटाकर पांच कर दिया गया था। इसकी वजह फर्जी खबरों और गलत जानकारियों को वायरल होने से रोकना है।

कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है, लेकिन इसबीच कुछ शरारती तत्व गलत खबर व जानकारियों को सोशल मीडिया यानि व्हाट्सऐप के जरिये फैला रहे हैं। इससे सरकार को कोरोना के खिलाफ लडाई लडने में समस्या का सामना करना पड रहा है। भ्रामक खबरों से लोगों में भी बेचेनी और गलत भावना उत्पन्न हो रही है। जिसे देखते हुए अब सरकार ने सोशल मीडिया पर लगाम कसना शुरू कर दिया है। वहीं इसी को देखते हुए मंगलवार को व्हाट्सऐप ने अपने फीचर में बदलाव करते हुए अब पांच की जगह मैसेज को एक बार में एक ही ग्रुप में शेयर करने की अनुमति दी है। एक बार में ही दो ग्रुप मे या दो लोगों को भी मैसेज फॉरवर्ड नहीं हो सकेंगा।


कंपनी ने इस वजह से उठाया यह कदम

फेसबुक के स्वामित्व वाली मेसेंजिंग एप ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के बीच आपस में जुड़े रहने के लिए लोग व्हाट्सएप का सक्रियता से उपयोग कर रहे हैं। ऐसे समय में गलत जानकारियों को फैलने से रोकने के लिए उसने यह नया फीचर पेश किया है। व्हाट्सएप की ओर से यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब दुनियाभर के सरकारें फर्जी खबरों से निपटने की चुनौती का सामना कर रही हैं।

पहले एक साथ पांच ग्रुप में भेज सकते थे मैसेज

अब तक लोग एक मैसेज को एक ही बार में पांच ग्रुप में शेयर कर सकते थे। इससे भ्रामकता फैल रही थी। लोग अफवाह या गलत मैसेज को एक साथ पांच ग्रुप या पांच सदस्यों को भेज दे रहे थे। जिसके चलते अफवाह तेजी से फैल जाती है। अब एक बार में पांच सदस्यों या ग्रुप में मैसेज फॉरवर्ड नहीं हो सकेगा। यह अपडेट सरकारों के आग्रह पर व्हाट्सएप द्वारा किया गया है।

Next Story