Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब Aadhaar Card की जानकारी नहीं होगी लीक, बस इन स्टेप्स से जनरेट करें वर्चुअल आईडी

Aadhaar Card की सुरक्षा को लेकर कई मामले सामने आए हैं, जिसके चलते आधार कार्ड के धारक अपनी निजी जानकारी को लेकर काफी चिंता में हैं। अब धारकों को अपनी निजी जानकारी लीक होने का खतरा नहीं सताएगा क्योंकि एक ऐसा तरीका आया है।

अब Aadhaar Card की जानकारी नहीं होगी लीक, बस इन स्टेप्स से जनरेट करें वर्चुअल आईडी
X

Aadhaar Card की सुरक्षा को लेकर कई मामले सामने आए है, जिसके चलते आधार कार्ड के धारक अपनी निजी जानकारी को लेकर काफी चिंता में है। अब धारकों को अपनी निजी जानकारी लीक होने का खतरा नहीं सताएगा क्योंकि एक ऐसा तरीका आया है जिसकी मदद से कोई भी धारक की निजी जानकारी नहीं लीक कर पाएगा।

अपने डाटा को बचाने के लिए धारक को किसी भी यूआईडीएआई की अधिकारिक वैबसाइट पर जा कर ई-आधार कार्ड डाउनलोड करना होगा। इसके साथ ही यह एक वर्चुअल आइडी जनरेट करता है।

ये भी पढ़े: Amazon Grand Sale: HUAWEI के स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 10 हजार रुपए का डिस्काउंट, ऐसे उठाए फायदा

Aadhaar Card की सुरक्षा के लिए सरकार ने वर्चुअल आईडी का फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से किसी भी धारक की निजी जानकारी लीक नहीं हो सकती है। ई-आधार कार्ड को डाउनलोड करते समय धारक इस वर्चुअल आईडी को जनरेट कर सकते है। इसे धारक दिन में सिर्फ एक बार बदल सकते है।

ऐसे करे ई-आधार को जनरेट

1. सबसे पहले धारक को आईडीएआई की अधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा और वहां से आधार का विकल्प डाउनलोड करना होगा। इस प्रक्रिया को को पूरा करने के बाद धारक को ई-आधार का विकल्प मिलेगा।

2. मास्कड कार्ड में सभी डिटेल होती है, लेकिन इस कार्ड में आधार का नंबर छुपा हुआ होता है। इसके बाद धारक को मास्कड कार्ड को डाउनलोड करना होगा।

3. इतना करने के बाद धारक को अपने आधार कार्ड में जानकारी देनी होगी। इसके बाद एक ओटीपी की रिक्यूएस्ट करनी होगी। इसके बाद धारक को आई एग्री पर टैप करना होगा और अब ओटीपी भी आ जाएगा।

4. धारक को ओटीपी को भरने के बाद अपने ई-आधार कार्ड को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इस कार्ड को ओपन करने के लिए धारक को अपना नाम और जन्म की डेट भरनी होगी।

ये भी पढ़े: Jio के यूजर्स को सैटेलाइट की मदद से जल्द मिलेगा 4जी, जानें कब शुरू होगी सेवा

5. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद धारक अपने आधार के आखरी चार डिजीट को दिखा सकते है और बाकि बची हुई जानकारी अपने आप छूप जाती है। बस इस प्रक्रिया की मदद से अब धारक अपने आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी का बना सकते है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story