Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यहां सोशल मीडिया पर लगेगा टैक्स, Facebook और WhatApp के इस्तेमाल पर देने होंगे इतने पैसे

यूगांडा की सरकार ने संसद में सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगों पर टैक्स लागाने का एेलान कर दिया है, इस कानून के तहत जो लोग फेसबुक, व्हॉट्सएप, वाईबर और ट्विटर का इस्तेमाल करते है उन पर टैक्स लगाया जाएगा। इसके साथ ही लोगों को 3.36 रुपये रोज देने होंगे।

यहां सोशल मीडिया पर लगेगा टैक्स, Facebook और WhatApp के इस्तेमाल पर देने होंगे इतने पैसे
X

यूगांडा की सरकार ने संसद में अपने देश में सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगों पर टैक्स लागाने का एेलान कर दिया है, इस कानून के तहत जो लोग फेसबुक, व्हॉट्सएप, वाईबर और ट्विटर का इस्तेमाल करते है उन पर टैक्स लगाया जाएगा। वहीं उन लोगों को हर दिन के करीब तीन रुपये 36 पैसे चुकाने पड़ेंगे।

सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर टैक्स लागू करने पर राष्ट्रपति योवेरी मुसेवनी ने कहा है कि मैं इस कानून का स्मार्थन करता हूं और इस कानून को इसलिए लागू किया गया है, जिससे इस पर फैल रही अफवाहों को रोका जा सके।

उन्होंने आगे कहा है कि इस कानून को 1 जुलाई से लागू किया जाएगा, लेकिन इस कानून को किस तरह लागू किया जाएगा इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है।

वहीं दूसरी तरफ नए एक्साइज ड्यूटी बिल में कई प्रकार के टैक्स शामिल है, जिसमें मोबाइल मनी ट्रांजेक्शन में लोगों को एक फीसदी टैक्स भी देना होगा। यह भी माना जा रहा है इस तरह के कर के कारण युगंडा के गरीब वर्ग पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

वहीं इस पर युगांडा के वित्त मंत्री डेविड बहाटी ने इस कानून पर कहा है कि इन टैक्स को राष्ट्रीय कर्ज को कम करने के लिए लगाए गए है। वहीं दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स के साथ कई इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने सोशल मीडिया पर लागाए गए टैक्स पर कई सवाल खड़े किए है और साथ ही सरकार पर तंज कसते हुए कहा है कि सरकार इस कानून को कैसे लागू कर सकता है।

युगांडा की सरकार अब तक मोबाइल फोन सिम को रजिस्टर सही से नहीं कर पाई रही है और पूरे देश में 23.6 मिलियन मोबाइल यूजर्स है, जिसमें सिर्फ 17 मिलियन यूजर्स ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते है।

बता दें कि युगांडा की सरकार ने सोशल मीडिया पर टैक्स लागाने के कानून पर मार्च में ही बात शुरू कर दी थी, वहीं राष्ट्रपति ने वित्त मंत्रालय को पत्र लिख सोशल मीडिया पर टैक्स लगा कर अच्छा खासा टैक्स वसुला जा सकता है।

इस टैक्स से देश को कर्ज से भी मुक्ति मिलेगी। वहीं राष्ट्रपति ने कहा था कि इंटरनेट पर टैक्स नहीं लगाया जाएगा क्योंकि यह इंटरनेट पढ़ाई लिखाई में भी काम आता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story