Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ट्रक ड्राइवरों के लिए खुशी की खबर, परिवहन मंत्रालय ने उठाया ये बड़ा कदम

ट्रक ड्राइवरों को परिवहन मंत्रालय ने तोहफा दिया है।

ट्रक ड्राइवरों के लिए खुशी की खबर, परिवहन मंत्रालय ने उठाया ये बड़ा कदम
X

ट्रक ड्राइवरों को परिवहन मंत्रालय ने तोहफा दिया है। परिवहन मंत्रालय नें एक अधिसूचना जारी करके कहा कि, जनवरी 2018 से भारत में बनने वाले या भारतीय बाजार में उतरने वाले सभी ट्रकों के केबिन एयर कंडिशंड (वातानुकूलित) रखने का निर्देश दिया है। पहली जनवरी 2018 से बनने वाले हर ट्रक के केबिन में एयर कंडिशंड सिस्टम लगाना जरूरी होगा। इन एयर कंडिशंड सिस्टम से केबिन का तापमान AIS-056 मानक के अनुरूप रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: अब इंटरनेट के डाटा पर नहीं लगेगा लगाम, TRAI ने कही ये बड़ी बात

सरकार ने किया कानून में संशोधन

परिवहन मंत्रालय का यह अधिसूचना सरकार के मोटर व्हीकलस एक्ट में संशोधन के बाद लाया गया है। सरकार ने इस संशोधन का नाम मोटर व्हीक्लस एक्ट (12वां संशोधन) कानून, 2017 रखा है। इस संशोधन के अनुसार, जिन वाहनों के सिर्फ चेचिस बेचे जाते हैं उनके केबिन में निर्माताओं को AIS-056 में परिभाषित तापमान को सही बनाए रखने का उपयुक्‍त किट की आपूर्ति करनी होगी। ट्रकों के बॉडी बिल्‍डर इसे मानकों के अनुरूप ट्रक में इंस्‍टॉल करेंगे।

यह भी पढ़ें- प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए नीति आयोग ने कसी कमर, सरकार को दिया ये सुझाव

सड़क दुर्घटना में आ सकती है कमी

माना जाता है कि ट्रकों के केबिन का तापमान बाहर के तापमान से काफी अधिक होता है। लंबी दूरी के सफर करने वाले ट्रक ड्राइवर्स को इससे न केवल परेशानी होती है बल्कि वह जल्‍दी थक भी जाते हैं जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। सरकार इस बदलाव के जरिए सड़क दुर्घटनाओं को कम करने का प्रयास कर रही है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story