Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Facebook यूजर्स के लिए बुरी खबर, अकाउंट्स हुए हैक, पर्सनल डाटा और मैसेज हो रहे हैं सेल

दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook लंबे समय से डाटा लीक को लेकर विवादो में घिरी नजर आ रही है और अब फेसबुक पर एक नई मुसीबत ने दस्तक दे दी है।

Facebook यूजर्स के लिए बुरी खबर, अकाउंट्स हुए हैक, पर्सनल डाटा और मैसेज हो रहे हैं सेल
X

दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook लंबे समय से डाटा लीक को लेकर विवादो में घिरी नजर आ रही है और अब फेसबुक पर एक नई मुसीबत ने दस्तक दे दी है। यूजर्स के डाटा चोरी और उसके गलत उपयोग को लेकर एक रिपोर्ट जारी हूई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 81 हजार यूज़र फेसबुक अकाउंट न सिर्फ हैक हुए है, बल्कि उन अकाउंट्स के प्राइवेट मेसेज के साथ पर्सनल डाटा को सेल किया जा रहा है।

ये भी पढ़े: Myths Vs Truth: स्मार्टफोन के बारे में फेलती हैं ये झूठी बातें, जानें क्या है सच्चाई

यह मामला इस सितंबर में उस समय सामने आया था, जब FBSaler नाम के एक यूज़र ने इंटरनेट फोरम पर जानकारी सांझा की थी, जिसमें कहा था कि वे करीब 120 मिलियन यानी करीब 12 करोड़ अकाउंट्स को सेल कर रहे हैं।

लेकिन जब साइबर सिक्यॉरिटी फर्म डिजिटल शैडोज़ ने इस केस की जांच शुरू की थी, तो तब यह पता लगा कि 81 हजार अकाउंट्स हैक हो चुके थे और प्राइवेट मेसेजेस को सेल कर दिए थे।

इसके साथ ही यह पुष्टि हुई हैं कि पांच ऐसे फेसबुक मेंबर्स से संपर्क किया हैं, जिनके प्राइवेट मेसेजेस को सेल किए है। इन मेसेजेस में न सिर्फ टेक्स्ट के साथ कुछ फोटो शामिल थीं। जिन यूजर्स के अकाउंट और मेसेजेस को सेल किया गया है, उनमें से ज़्यादातर यूजर्स यूक्रेन और रूस के साथ यूके, अमेरिका, ब्राज़ील के थे।

ये भी पढ़े: अब बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकते हैं Whatsapp, जानें पूरा तरीका

बता दें कि फेबुक ने इस मामले में सफाई दी हैं कि जिसमें कहा गया हैं कि इस तरह की कोई घटना नहीं हूई है, साथ ही कहा गया हैं कि जो भी अकाउंट लीक हुई है उनमें उनकी कोई गलती नहीं है। वहीं फेसबुक के एग्जिक्यूटिव गाय रोजन ने कहा हैं कि उन्होंने ब्राउजर एक्सटेंशन के मेकर्स से बातचीत की है और साथ ही उसे सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story