Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से ATM में रखा आपका पैसा, हो जाएगा गायब, रहें सावधान

हैकर्स ने बना लिया है ऐसा वायरस, जो सेकेंड्स में ATM से पैसे गायब कर देता है।

इस वजह से ATM में रखा आपका पैसा, हो जाएगा गायब, रहें सावधान
X

पिछले साल भारत में बड़े स्तर पर एटीएम को अपग्रेड किया गया, लेकिन अभी भी एटीएम के कंप्यूटर्स मे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल में हैं। साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky Lab ने एक नया मैलवेयर 'ATMii' ढूंढा है, यह वायरस बहुत खतरानाक है, क्योंकि ये Windows 7 और Widows Vista वाले एटीएम को टार्गेट कर सकता है।

इस वायरस को इस्तेमाल करने के लिए क्रिमिनल्स को एटीएम में डायरेक्ट ऐक्सेस की जरूरत होती है। डायरेक्ट ऐक्सेस, यानी एटीएम के पास जा कर किसी तरह से वायरस डालना होता है या फिर एटीएम नेटवर्क के जरिए वायरय डाला जाता है। अगर ऐसा करने में क्रिमिनल्स सफल हो जाते हैं तो ATMii वायरस की वजह से एटीएम में रखे पूरे कैश निकाले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: F1 से लेकर F12, जानें कीबोर्ड की सभी फंक्शन कीज का इस्तेमाल

इस तरह के अटैक से बचने के लिए 'डिफॉल्ट डिनाइ पॉलिसी' और 'डिवाइस कंट्रोल' जैसे सिक्योरिटी मेजर्स सरकार को लेने होंगे। पहला तरीका क्रिमिनल्स को एटीएम के इंटरनल कंप्यूटर में अपना कोड रन करने से रोकता है, जबकि दूसरा मशीन में दूसरे डिवाइस जैसे यूएसबी स्टिक को कनेक्ट करने से रोकता है।

कुछ क्रिमिनल एटीएम में विस्फोट करके कैश चुराते हैं, कुछ दूसरे तरीके से पैसे उड़ाते हैं और इनमें 'वायरस अटैक' शामिल है। एटीएम को टार्गेट करने वाले वाइरस नए नहीं हैं, लेकिन अब एक बड़ा खतरा सामने आ रहा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story