Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुनिया में सबसे पहले इस फोन ने सेट किया ट्रेंड, जानें पहले फोन से लेकर अब तक के स्मार्टफोन्स

आज के समय में स्मार्टफोन्स लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है, इसके साथ ही लोग भी इन स्मार्टफोन्स पर अपने छोटे से लेकर बड़े काम तक इन स्मार्टफोन्स पर काम करते है।

दुनिया में सबसे पहले इस फोन ने सेट किया ट्रेंड, जानें पहले फोन से लेकर अब तक के स्मार्टफोन्स
X

आज के समय में स्मार्टफोन्स लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है, इसके साथ ही लोग भी इन स्मार्टफोन्स पर अपने छोटे से लेकर बड़े काम तक इन स्मार्टफोन्स पर काम करते है। वहीं इन स्मार्टफोन्स ने लोगों की लाइफ को काफी ईजी बना दिया है।

आज के समय में फोन का उपयोग सिर्फ बात करने के लिए ही नहीं बल्कि, फोन की मदद से हम पूरी दुनिया के बारे में पता लगता हैं। इसमें इंटरनेट ब्राउसिंग, वीडियो, म्यूजिक, गेम, मूवी के साथ अन्य चीजें शामिल है।

आज हम आपको बताएंगे कि सबसे पहले कौन सा फोन लॉन्च हुआ था और साथ ही उन फोन्स के बारे में बताएंगे, जिन्होंने आप की लाइफ को बदल दिया है। आइए जानते हैं इसके बारे में..........

ये भी पढ़े: पेट्रोल और डीजल की कीमत हुई कम, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत हुई कम, जानें आज के दाम

पहला फोन

दुनिया का पहला फोन मोटोरोला ने लॉन्च किया था। इसका नाम DynaTAC 8000x था और साथ ही इस फोन को 1984 में पहली बार कमर्शियल तौर पर लॉन्च किया था। लेकिन, इस फोन को 3 अप्रैल 1973 में ही मोटोरोला के एक कर्मचारी Martin Cooper ने बनाया था, जो कि एक खास प्रोटोटाइप फोन था। वहीं उस समय इस फोन की कीमत 3,995 अमेरिकी डॉलर थी।

पहला टच स्क्रीन फोन

दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोन को कम्प्युटर चिप निर्माता कंपनी IBM ने बानाया था और इस फोन को IBM Simon नाम दिया था। कुछ चुनिंदा लोग इस फोन को दुनिया का पहला स्मार्टफोन भी कहते हैं, बाल्कि इस वक्त स्मार्टफोन नाम सामने नहीं आया था। इस फोन के डिजाइन की बात करें तो कंपनी ने इस फोन के बीच में एक टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया था।

फ्लिप फोन

पहला फ्लिप फोन स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Motorolla ने बनाया था। कंपनी ने इस फोन को StarTAC का नाम दिया था। वहीं कंपनी ने इस फोन को 1996 में लॉन्च किया था। साथ ही मोटोरोला ने इस फोन में 500 एमएएच की बैटरी दी थी।

कैमरा फोन

पहला कैमरा फोन 2000 में लॉन्च हुआ था और इस फोन का नामJ-Phone था। इस फोन को जापान की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी ने बनाया था। वहीं इस फोन में कंपनी ने 0.11 मेगापिक्सल का कैमरा दिया था और साथ ही इस फोन को पहला कैमरे वाला फोन माना गया है।

स्मार्टफोन

दुनिया का सबसे पहला स्मार्टफोन Sony Ericsson ने बनाया था। इसके साथ ही कंपनी ने इस फोन को Ericsson R380 नाम दिया था और वहीं इस फोन को 2000 हजार में पेश किया था।

Flipkart Big Diwali Sale: मिलेगा 80 प्रतिशत का डिस्काउंट, ऐसे उठाएं लाभ

एंड्रॉइड फोन

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी HTC ने पहला एंड्रॉइड फोन बनाया था। इसके साथ ही कंपनी ने इस फोन का नाम HTC Dream रखा था और इस फोन को 22 अक्टूबर 2008 में लॉन्च किया था। वहीं यह फोन 3जी स्पोर्ट भी करता था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story