Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत की इन पुरानी और मश्हूर बाइकों के लिए आज भी धड़कता है लोगों का दिल, जानिए इनके बारे में

भारत में बाइक्स के बाजार में एक से बड़ कर एक बाइक्स आ चुकी है। इसके साथ ही सभी बाइक निर्माता कंपनियां युवाओं को ध्यान में रख कर बाइक्स का निर्माण कर रही है। इसके साथ ही कुछ मॉडल्स एेसे है जो कब आए और कब चले गए उनका कुछ नहीं पता है।

भारत की इन पुरानी और मश्हूर बाइकों के लिए आज भी धड़कता है लोगों का दिल, जानिए इनके बारे में
X

भारत में बाइक्स के बाजार में एक से बड़ कर एक बाइक्स आ चुकी हैं। इसके साथ ही सभी बाइक निर्माता कंपनियां युवाओं को ध्यान में रख कर बाइक्स का निर्माण कर रही है।

इसके साथ ही कुछ मॉडल्स एेसे हैं जो कब आए और कब चले गए उनका कुछ नहीं पता है। लेकिन कुछ एेसी बाइक्स हैं जो कि अभी भी लोगों के मन में बस चुकी है और अब पल्सर, रॉयल एनफील्ड जैसी बाइक्स आ चुकी हैं।

लेकिन एक वक्त था कि जब राजदूत, कैलिबर और करिज्मा जैसी बाइक्स की लोकप्रियता ज्यादा थी। आज हम आपको उन बाइक्स के बारे में बताएंगे अपने वक्त में काफी लोकप्रिय बाइक्स थी-

ये भी पढ़े: Amazon प्राइम डे सेल की तर्ज पर Flipkart लाया बड़ी सेल, कस्टमर को मिलेगा बिग डिस्काउंट, जानिए इससे जुड़े ऑफर्स

Yamaha RX 100

यामाहा की यह बाइक अपने समय में काफी मश्हूर थी और यह बाइक उस वक्त की आइकॉनिक मॉडल थी। यामाहा की इस बाइक को लोगों ने काफी पसंद किया और बॉलीवुड ने भी इस बाइक को काफी पसंद किया है।

यह बाइक 1976 में आई थी और कुछ ही दिनों में यह बाइक लोगों के दिलों में बस चुकी थी। कंपनी ने इस बाइक का प्रोडेक्शन 1976 से लेकर 2006 तक किया था। कंपनी ने इस बाइक में 100 सीसी के साथ 2 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर इंजन दिया था, जो कि 11बीएचपी की ताकत के साथ 10.39 एनएम टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी ने इस बाइक में 4 स्पीड गियर दिए थे।

Bajaj Caliber

बजाज का यह बाइक काफी ज्यादा फेमस थी और रातों रात बजाज को इस बाइक ने हिट बना दिया था। अपने सेगमेंट में यह बाइक काफी लोकप्रिय और दमदार थी। कंपनी ने इस बाइक का प्रोडेक्शन 1998 से लेकर 2006 तक किया था। कंपनी ने इस बाइक में 111.6 सीसी इंजन दिया था, जो कि 7.8 की ताकत के साथ 8.1 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने इस बाइक में 4 स्पीड गियर बॉक्स दिया था।

Rajdoot 350RD

कंपनी ने इस बाइक को 80 से 90 के दशक के में युवाओं को ध्यान में रख कर बनाया था। उस समय यह बाइक सबसे ज्यादा पावरफुल मानी जाती थी। कंपनी ने इस फोन में 347 सीसी के साथ 2 स्ट्रोक इंजन दिया है, जो कि 31 बीएचपी की ताकत के साथ 32.3 एनएम का टॉर्क जनरेट करता था। कंपनी ने इस बाइक में 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया था।

ये भी पढ़े: Intex के कम कीमत वाले Intex Infie 33 और Infie 3 लॉन्च, जानिए इनके खास फीचर्स

Yezdi Roadking 250

येजदी अपने जमाने की सबसे मश्हूर बाइक थी। इस बाइक ने लोगों के दिलों में भी जगह बना ली थी और साथ ही इस बाइक का निर्माण जावा लिमिटेड में मैसूर में किया था। कंपनी ने इस बाइक में 250 सीसी का 2 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर इंजन दिया था और यह इंजन 16 बीएचपी की ताकत के साथ 2.43 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने इस फोन में 4 स्पी़ड गियरबॉक्स जनरेट करता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story