Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने वालों को मिलेगी VIP सुविधाएं, कुछ इंतजाम बेहद खास

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस जल्द ही लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने जा रही है। इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को कुछ विशेष सुविधाएं दी जाएंगी जो बाकी की ट्रेनों में नहीं मिलता।

पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस से चलने वाले यात्रियों को मिलेगी VIP सुविधाएं, कुछ इंतजाम बेहद खासTejas Express Timetable Route Fare IRCTC new offer exclusive benefits passengers

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस जल्द ही लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने जा रही है। इसी मामले को लेकर IRCTC का कहना है कि ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले वेटिंग टिकट कैंसिल (Train Ticket Cancel) करने पर 25 रुपये आंशिक तौर पर, कंफर्म टिकटों की वापसी चार्ट बनने के बाद और ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक किसी तरह की कटौती नहीं होगी।

इसके साथ ही, उन्होंने बताया कि ट्रेन में पहली बार खास सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस VIP ट्रेन (तेजस एक्सप्रेस) से चलने वाले यात्री अब होटल बुकिंग, टैक्‍सी और बैगेज पिकअप एंड ड्रॉप का फायदा उठा सकेंगे। इसके अलावा इस ट्रेन में डायनामिक किराया व्यस्त, त्योहार, लीन (मंदी) सीजन के आधार पर तय होगा। फरवरी, मार्च और अगस्त महीना लीन सीजन होगा। जिसका किराया कम होगा।

पहली बार मिलेंगी ये खास सुविधाएं-

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीनियर सिटिजन्स और यात्रियों का सामान घर से लेकर बोगी तक पहुंचाने की सुविधा दी जाएगी। वहीं, गंतव्य स्टेशन पहुंचने पर सामान की डिलीवरी की सुविधा भी मिलेगी।

किसी रिश्तेदार के घर जाते समय अगर मिठाई चाहिए तो वह भी आपको सीट पर ही मिल जाएगी। आपको बता दें कि इसके लिए वेबसाइट पर टिकट बुक करते समय सुविधा का चयन करना होगा। इसके लिए आइआरसीटीसी चार्ज वसूलेगा।

भारतीय रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अक्‍टूबर के दूसरे हफ्ते से लोग इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे। शुरूआत में दो ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके बाद पब्लिक का रिस्पॉन्स देखकर आगे और भी ट्रेने चलाई जा सकती है।

रिपोर्ट- ज्योति

Next Story
Share it
Top