Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी: अब इनकम टैक्स भरने पर होंगे 4 बड़े फायदे, बस करें ये चार काम

आयकर रिटर्न की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2018 है, अगर करदाताओं ने इस रिटर्न को भरने में देरी कर दी तो आयकर विभाग जुर्माना लगा सकता है। अगर सालाना आय 2 लाख 50,000 रुपये से ज्यादा है तो रिटर्न भरना जरूरी है,

खुशखबरी: अब इनकम टैक्स भरने पर होंगे 4 बड़े फायदे, बस करें ये चार काम
X

आयकर रिटर्न की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2018 है, अगर करदाताओं ने इस रिटर्न को भरने में देरी कर दी तो आयकर विभाग जुर्माना लगा सकता है। अगर सालाना आय 2 लाख 50,000 रुपये से ज्यादा है तो रिटर्न भरना जरूरी है, साथ ही ज्यादातर लोग रिटर्न भरने से बचते है। आज हम आपको बताते है कि आयकर रिटर्न भरने के 4 बड़े फायदे होते है और इसके साथ ही इन फायदे के बारे में भी बताएंगे-

लोन लेने में होती है आसानी

जो लोग हर साल इंकम टैक्स रिटर्न भरते है, उनके लिए लोन मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। वहीं यह रिटर्न आपकी आमदनी का सुबूत होता है और साथ ही जिस बैंक से लोन मिलने वाला होता है तो वहीं बैंक इस रिटर्न को सुबूत के तौर पर रख लेता है। वहीं बैंक भी लोन देने से पहले इस रिटर्न की मांग करता है।

वीजा के लिए होता है महत्वपूर्ण

आयकर रिटर्न सिर्फ बैंक लोन दिलाने में ही मददगार साबित नहीं हो सकता है, बल्कि यह रिटर्न वीजा के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है। वहीं दूसरी तरफ दुनिया में कई सारे देशों की वीजा अथॉरिटीज 3 से लेकर 5 साल के रिटर्न की मांग कर रही है। वहीं वीजा अथॉरिटीज व्यक्ति की फाइनेंशियल स्टेटस को रिटर्न की मदद से चेक करने की भी कोशिश कर रहा है।

सरकार को प्रोडक्ट बेचने के लिए जरूरी

अगर देश का कोई भी बड़ा व्यापारी सरकार को अपना नया प्रोडक्ट बेचना चाहता है तो वह आयकर रिटर्न की मदद से अपने प्रोडक्ट को बेच सकता है। वहीं दूसरी तरफ सरकार भी उन व्यापारियों से प्रोडक्ट खरीदते है, जिन व्यापारियों कम से कम दो साल का इंकम टैक्स रिटर्न भरा होगा।

फाइन से बचा लेता है आयकर रिटर्न

जो लोग आयकर रिटर्न को नहीं भरते है तो उनके पास तुरंत नोटिस नहीं भेजा जाता है, लेकिन आखिर में आयकर विभाग इस नोटिस को भेज ही देता है। वहीं तय तारीख के बाद जिन लोगों ने रिटर्न नहीं भरा है, उनपर पेन्लटी देनी पड़ती है जो 10000 से 5000 रुपये के बीच होती है।

इस पेन्लटी में आयकर धारा 234ए के आने से ब्याज भी देना पड़ता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story