Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tata Motors इस राज्य में देगी 80 इलेक्ट्रिक बस, एक बार में इतने यात्री बैठ सकेंगे

कार निर्माता कंपनी Tata Motors ने देश के इस राज्य के लिए बड़ा ऐलान किया है। Tata Motors ने पश्चिम बंगाल के परिवाहन निगम के लिए 80 इलेक्ट्रिक बसें देगा।

Tata Motors इस राज्य में देगी 80 इलेक्ट्रिक बस, एक बार में इतने यात्री बैठ सकेंगे
X

कार निर्माता कंपनी Tata Motors ने देश के इस राज्य के लिए बड़ा ऐलान किया है। Tata Motors ने पश्चिम बंगाल के परिवाहन निगम के लिए 80 इलेक्ट्रिक बसें देगा।

इसमें 40 बसें 9 मीटर अल्ट्रा इलेक्ट्रिक एसी बस है और साथ ही 40 बसें 12 मीटर ई बसें शामिल है। अब तक Tata Motors ने 9 मीटर की 20 बसों को पश्चिम बंगाल के परिवाहन निगम को सौंप चुका है।

ये है Whatsapp की अब तक की सबसे बेस्ट ट्रिक्स, आपके आएंगी बेहद काम, जानें यहां

Tata Motors ने इन इलेक्ट्रिक बस को लेकर कहा है कि बची हुई 20 9 मीटर की एसी बसों को 31 मार्च तक पश्चिम बंगाल के परिवाहन निगम को सौंप दी जाएंगी। साथ ही 12 मीटर की ई-बसों को सही तरीके से डिलीवर कर दिया जाएगा।

वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्य मंत्री ममता बनर्जी ने टाटा मोटर्स की पहली 20 9 मीटर की एसी इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखा दी है।

इलेक्ट्रिक बस की खूबियां

टाटा मोटर्स अपनी खास इलेक्ट्रिक बस का निर्माण कर्नाटक स्थित धरवाड कारखाने में कर रहा है। शुरुआत में टाटा मोटर्स 125 बस के मॉडल बनाएंगे, जिसे 200 मॉडल तक बढ़ाया जा सकता है।

टाटा ने अपनी इलेक्ट्रिक बस में 31 यात्रियों के बैठने की जगह दी है और साथ ही टाटा ने अपनी बस में मॉडर्न इंटीरियर समेत आरामदायक सीटें दी है। टाटा ने अपनी बस में एयर सस्पेंशन और फ्रंट के साथ रियर में एक्सल्स में दी है। इससे यात्री आराम से यात्रा कर सकते है।

टाटा ने इस बसमें इलेक्ट्रिक मोटर दी है, जो कि 328 बीएचपी की ताकत जनरेट करता है। टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक बस में Li-Ion बैटरी दी जो कि एक बार चार्ज होने पर 150 किलोमीटर तक चल सकती है।

टाटा मोटर्स पूरे भारत के 6 शहरों में 255 इलेक्ट्रिक बसों को देने की तैयारी कर रहा है। इस प्लान के तहत कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सेवा में 40 इलेक्ट्रिक बसें देने का ऐलान किया था।

टाटा मोटर्स भारत के कई राज्यों में अपनी इलेक्ट्रिक बसों को देनें की तैयारी कर रहा है, जिसमें इंदौर, जम्मू, असम और जयपुर शामिल हैं।

बता दें कि टाटा मोटर्स ने कहा है कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों को इलेक्ट्रिक बसों की खरीदी करने के लिए 60 फीसदी तक की सब्सिडी दे रही है। शेष राशि का भुगतान राज्य खुद ही करेगा।

आप भी तुरंत हटाएं अपने लैपटॉप में से ये 4 चाजें, नहीं तो होगी जानकारी लीक

टाटा मोटर्स ने आगे कहा है कि हमें आशा है कि बस परिवाहन का एक ऐसा क्षेत्र है, जो कि भविष्य में बहुत आगे बढ़ सकता है। इसके लिए हम राज्यों के साथ बात-चीत कर रहे है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story