Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus:राहत पैकेज में रेहड़ी पटरी वालों को मिलेंगे 10 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

अगले महीने से शुरू कर दी जाएगी स्कीम, रुपये लेने के लिए ऐसे आवेदन कर सकते हैं लोग

Coronavirus:राहत पैकेज में रेहड़ी पटरी वालों को मिलेंगे 10 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन
X

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में जारी लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सबसे ज्यादा चोट गरीब वर्ग, मजदूर या फिर रेहडी पटरी वालों पर पड़ी है। इसी को देखते हुए सरकार ने गरीबों के घर में खाना बन सके। इसके लिए लॉकडाउन वन में 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की थी, लेकिन इसमें भी बहुत से लोग छूट गये थे। जिसके चलते पीएम मोदी ने अब 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज ( 20 Lakh Crore ) की घोषणा फिर से की है। इसी में पैकेज में से वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने सभी को कुछ न कुछ दिया है। इसमें ही उन्होंने रेहड़ी-पटरी, ठेले और छोटी दुकान चलाने वालों के लिए खास स्कीम का ऐलान किया। इस स्कीम के तहत इन मुश्किल हालातों से गुजर रहे स्‍ट्रीट वेंडर ( Street Vendors ) सरकार से 10 हजार रुपये लोन ले सकेंगे।

देश भर के 50 लाख स्ट्रीट वेंडरों के लिए रिजर्व किये 5 हजार करोड़

दरअसल, सरकार के आंकडों के अनुसार, देश भर में करीब 50 लाख (Street Vendor) स्ट्रीट वेंडर है। जो सड़क किनारे गांव या शहरों में अपना रेहड़ी ठेली लगाकर गुजर बसर करते हैं। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इनके काम भी बंद कराया गया। जिससे इनका भी काफी नुकसान हुआ है। इसी से उबारने के लिए (Finance Minister) वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि सरकार ठेले लगाने वाले और छोटे दुकानदारों के लिए विशेष योजना ला रही है। इसमें कर्ज उपलब्ध कराने के लिए 5,000 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है।

इस लोन के लिए ऐसे करें अप्लाई, मिलेगा फायदा

अगर आप भी स्ट्रीट वेंडर हैं और ठेले या रेहड़ी लगाकर अपना घर चलाते हैं। साथ ही लॉकडाउन के दौरान आप को भी नुकसान हुआ है। तो आप भी सरकार द्वारा आरक्षित किये गये। 10 हजार रुपये के लोन (Loan) को लेने के लिए (Know How To Apply) आवेदन कर सकते हैं। साथ ही (Digital Payment) डिजिटल पेमेंट पर इनाम भी दिया जाएगा। इस स्कीम (Scheme) से सरकार चाहती है कि छोटे मोटे दुकानदार अपना करोबार आसानी से बढ़ा सकें। वित्त मंत्री के मुताबिक, अगले महीने से इस स्कीम को शुरू कर दिया जाएगा।

Next Story