Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगले दो महीने तक एटीएम से कितनी भी ट्रांजेक्शन करने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दी छूट

कोरोना और लॉकडाउन (Lockdown) के बीच लोगों को घरों से न निकलने व परेशानी से बचाने के लिए उठाया गया यह कदम

अगले दो महीने तक एटीएम से कितनी भी ट्रांजेक्शन करने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दी छूट
X

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण और लॉकडाउन (Lockdown) को देखते हुए खाते में जमा ब्याज दर घटाने के बाद (State Bank Of India) एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक छूट दी है। यह छूट उनके एटीएम (ATM) से संबंधित है। जिसके तहत वह अगले दो महीनें यानि 30 जून तक एटीएम से कितनी भी ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। उन्हें इसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा। इससे पहले बैंक एटीएम डेबिट कार्ड से एक माह 5 में सिर्फ ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देता था। इससे ज्यादा ट्रांजेक्शन (Transaction) करने पर ग्राहक के खाते से इसका चार्ज काटा जाता था, लेकिन इन दिनों लोगों को घरों से निकलकर बैंक तक न जाना पडे। वह अपने खातों से ही रुपया निकाल लें। इसके लिए दो महीने तक (ATM Transaction) एटीएम की ट्रांजेक्शन अधिक होने पर लगने वाले चार्ज को हटा लिया गया है।

बैंक ने ग्राहकों को ट्वीट कर दी जानकारी

भारत के सबसे बडे सरकारी (State Bank Of India) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यह जानकारी अपने ग्राहकों से ट्वीट के माध्यम से साझा की। इसमें भारतीय स्टेट बैंक ने 30 जून तक मुफ्त लेनदेन की अधिक संख्या के कारण (SBI) एसबीआई के एटीएम और अन्य बैंक (Bank ATM) के एटीएम पर किए गए सभी लेनदेन के लिए एटीएम शुल्क माफ करने का फैसला लिया है। आरबीआई नियम के अनुसार, एटीएम ग्राहक को हर महीने 5 ट्रांजैक्शन से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि बैंक के द्वारा इससे पहले एक माह में एटीएम से 5 ट्रांजेक्शन से अधिक ट्रांजेक्शन होने पर ग्राहक से चार्ज वसूला जाता था। इसके लिए ग्राहक के खाते से रुपये काटे जाते थे। साथ ही बैंक ने स्पष्ट किया कि नॉन-कैश ट्रांजैक्शन जैसे बैलेंस चेक, फंड ट्रांसफर को भी एटीएम ट्रांजैक्शन नहीं माना जाएगा।

बैंक ने सेविंग खाते पर घटाई ब्याज दर

वहीं बता दें कि एसबीआई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लॉकडाउन (Lockdown) के बीच फैसला लेते हुए कहा कि वह (Saving Account) सेविंग खाते पर ब्याज दर भी घटा रहा है। अब सेविंग खाते में जमा राशि पर 2.75 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। एसबीआई ने सेविंग जमा खाते पर 0.25 प्रतिशत की कटौती की है। यानी पहले एसबीआई सेविंग जमा पर 3 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा था

Next Story