Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

SBI की खास सेवा के तहत आप भी घर बैठे जमा करवा सकते हैं पैसा, जानें कैसे

एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए डोरस्टेप बैंकिंग (Door Step Banking) सेवा को शुरू कर दी है। इस सेवा के तहत आप अपने घर बैठे ही पैसा जमा करवा सकते हैं और पैसा निकलवा भी सकते हैं। जानने के लिए नीच विस्तार में पढ़े।

SBI की खास सेवा के तहत आप भी घर बैठे जमा करवा सकते है पैसा, जानें कैसेState Bank Of India Door Step Banking Account Opening

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) अपने सेवाओं के लिए जाना जाता है। एसबीआई (SBI) अपने ग्राहकों को अधिक से अधिक सेवा देने के लिए लगातार कोशिश करता रहता है।

अब एसबीआई ग्राहकों को ऐसी सेवा देने जा रहा है, जिसकी मदद से सभी लोग घर बैठे ही पैसा जमा करवा सकते हैं। बैंक ने डोर स्टेप बैंकिंग के नाम से अपने ग्राहकों के लिए इस सर्विस को शुरू किया है। इस सेवा का लाभ बुजुर्ग लोग, दिव्यांग व्यक्ति और इनफर्म ग्राहक उठा सकते हैं।

एसबीआई डोरस्टेप सर्विस (Door Step Banking) के तहत अपने ग्राहकों को कैश पिकअप के साथ डिलिवरी जैसी सुविधाएं देगा। बैंक इन सुविधाओं से बैंकिग की प्रक्रिया को आसान बनाने का प्रयास कर रहा है और इस सेवा को पूरे भारत में शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है।

इससे पहले भारत के दिग्गज बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने सभी गैर सरकारी और सरकारी बैंक को डोर स्टेप बैंकिंग (Door Step Banking) प्रक्रिया को लागू करने का आदेश दिया था। इसके तहत सभी ने इस सर्विस को शुरू कर दिया है।

अगर आपकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है या आप दिव्यांग है और आप इनफर्म ग्राहक हैं, तो आप एसबीआई की डोर स्टेप सेवा का उपयोग कर सकते हैं। चलिए जानते हैं डोर स्टेप सेवा के बारे में......

डोरस्टेप बैंकिंग सेवा (Door Step Banking)

एसबीआई की डोरस्टेप सेवा के तहत ग्राहकों को पांच सुविधाएं मिलेंगी, जिसमें कैश पिकअप और डिलिवरी, चेक पिकअप, चेकबुक की मांग पर्ची पिकअप, ड्राफ्ट की डिलिवरी के साथ टर्म डिपॉजिट की सलाह जैसी सेवाएं शामिल हैं। इसके साथ ही इस सर्विस में ग्राहकों को लाइफ सर्टिफिकेट पिकअप, इनकम टैक्स के लिए फॉर्म 15एच का पिकअप जैसे सेवाएं भी मिलेगी।

डोरस्टेप की सुविधा केवल केवाईसी के अंतर्गत खाताधारकों को ही मिलेगी और जिन ग्राहकों का फोन नंबर बैंक में रिजिस्टर्ड है उन्हें मिलेगी। इसके अलावा जो ग्राहक होम ब्रांच से 5 किलोमीटर के अंदर रहते हैं उन्हें यह सेवा मिलेगी। लेकिन छोटे बच्चों, ज्वाइंट अकाउंट होल्डर्स समेत पर्सनल अकाउंट वाले ग्राहकों को यह सेवा नहीं मिलेगी।

इतने का देना होगा चार्ज

जो ग्राहक पूरी तरह से योग्य हैं, उन्हें ट्रांजैक्शन के लिए 100 रुपए का चार्ज देना होगा और नॉन ट्रांजैक्शन के लिए 60 रुपए का भुगतान करना होगा। आपको बता दें कि यदि आप भी इस सेवा का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपनी ब्रांच जाकर रजिस्टर करना होगा। वहीं, अगर आप दिव्यांग है, तो आपको अपना मीडिकल सर्टिफिकेट देना होगा। इस सेवा से जुड़ी जानकारी के लिए आप इस लिंक को ओपन कर सकते हैं।

यहां से करें लिंक ओपन

Share it
Top