Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Smartphone Addiction : अगर आप भी स्मार्टफोन पर करते हैं ये पांच काम, तो होगा बहुत नुकसान

आज के समय में स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इसके साथ ही दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती है और अपने आधे से ज्यादा काम स्मार्टफोन पर ही करते है।

Smartphone Addiction : अगर आप भी स्मार्टफोन पर करते हैं ये पांच काम, तो होगा बहुत नुकसान
X

Smartphone Addiction

आज के समय में स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इसके साथ ही दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती है और अपने आधे से ज्यादा काम स्मार्टफोन पर ही करते है। लेकिन अब आए दिन स्मार्टफोन से जुड़ी घटनाएं आती रहती है, कई बार ऐसा हुआ कि फोन के ब्लास्ट होने से कई लोगों की जान गई है और दूसरी तरफ फोन अपने आप जलना शुरु हो गया था। इन घटनाओं से बचने के लिए आपको सावधार रहने की जरूरत है। हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने वाले, जिनसे आप फोन की घटना से बच सकते है। आइए जानते है इसके बारे में...

GoAir ने पेश किया बंपर ऑफर, सिर्फ 1,119 रुपए में मिल रही है हवाई टिकट

भूल कर भी ना करें ये काम

1. तकिए के नीचे ना रखे भूलकर भी ना रखे फोन

तकिए के नीचे फोन को रखकर सोना खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी ऐसा करते है, तो बंद कर दीजिए। क्योंकि इससे फोन गर्म हो सकता है और दवाब पढ़ने पर फोन फट सकता है और आपकी जान भी जा सकती है।

2. शर्ट और टी-शर्ट की पॉकेट में न रखें फोन

चेस्ट पॉकेट में भूलकर भी स्मार्टफोन को नहीं रखना चाहिए। इससे रेडिएशन का खतरा भी बढ़ जाता है और फोन फटने की सूरत में हार्ट के पास होना ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

3. ज्वलनशील पदार्थों से रखें दूर

अपने फोन को ज्वलनशील पदार्थों से हमेशा दूर रखे, जैसे कि कपड़े, कॉटन जैसे पदार्थ शामिल है। ऐसे में अगर फोन में आग लगती है, तो फोन में ब्लास्ट भी हो सकता है।

4. नकली चार्जर का ना करें इस्तेमाल

अगर आप भी अपना फोन नकली चार्जर से चार्ज करते है, तो तुरंत बंद कर दें। इससे फोन की बैटरी और रैम को बहुत नुकसान होता है।

अगर इनकमिंग कॉल को करना हैं शुरू, तो Airtel के स्मार्ट और सस्ते डेटा प्लान करवाएं रिचार्ज

5. नकली बैटरी का ना करें इस्तेमाल

जब भी आपको अपने फोन की बैटरी को रिप्लेस करना है, तो हमेशा फोन की ओरिजनल बैटरी को इस्तेमाल करें। लेकिन कभी फोन में नकली बैटरी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे फोन की बैटरी को नुकसान पहुच सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story