Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कितनी भी हो धूल-मिट्टी, ये कपड़े कभी नहीं होते हैं गंदे

वैज्ञानिकों ने ऐसी तरल रोधी सतह विकसित की है जिसका कपड़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कितनी भी हो धूल-मिट्टी, ये कपड़े कभी नहीं होते हैं गंदे
X

सोचिए जिंदगी कितनी आसान बन जाएगी अगर बारिश होने या धूल-मिट्टी उड़ने पर भी आपके कपड़े गंदे ना हों। वैज्ञानिकों ने ऐसी तरल रोधी सतह विकसित की है जिसका कपड़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- एनसीएलएटी ने रिलायंस कम्युनिकेशन को भेजा नोटिस, यह है पूरा मामला

इससे बारिश के दिनों में ना केवल आपके कपड़े सूखे रहेंगे बल्कि यह मिट्टी और तेल से भी बचाएगा जिससे कपड़े धोने की मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी तरल रोधी सतहों पर पानी या तेल की बूंदे चिपकने के बजाय दूर उछलेगी।

यह सतह मुख्यत: जल रोधी कपड़ों और रसोई के बर्तनों को गंदा होने से बचाने में महत्वपूर्ण है। इन सतहों का पानी में चलने वाले वाहनों के लिए घर्षण को रोकने की परत में भी इस्तेमाल होता है जिससे जहाजों और सैन्य उपकरणों की गति बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है ताकि ऊर्जा बचाई जा सके।

यह भी पढ़ें- बंद हो सकते हैं वोडाफोन के टावर्स, ये है पूरा मामला

हांगकांग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने माइक्रोफ्लूडिक-ड्रॉपलेट आधारित तकनीक से तरल रोधी मजबूत ढांचा और छिद्रों वाली सतह विकसित की। वस्त्रों, धातुओं और कांच जैसी सामग्री से लैस यह सतह जल रोधी बन सकती है।

वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई इस नई तकनीक से भविष्य में बारिश के दिनों में कपड़े कभी गीले नहीं होंगे। इन सतहों पर पानी, तेल और जैविक द्रव्य समेत 10 तरह के तरल पदार्थों का कोई असर नहीं होता।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story