Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वैज्ञानिकों ने खोजा K2 18B Planet, इस ग्रह पर जल और जीवन दोनों संभव

K2 18B Planet In Hindi खगोल वैज्ञानिकों की शोध टीम ने सुपर अर्थ K2-18 b की खोज की है, जहां जल और जीवन (K2 18B Water) दोनों ही संभव है। के2 18बी से धरती की दूरी 110 प्रकाश-वर्ष (k2 18b distance from earth) है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि K2-18 b पृथ्वी जैसा है, वास्तव में, दोनों दुनिया काफी अलग हैं। उदाहरण के लिए, K2-18 b पृथ्वी से लगभग 2.3 गुना व्यापक है।

वैज्ञानिकों ने खोजा K2 18B Planet, इस ग्रह पर जल और जीवन दोनों संभवScientist Found K2 18B Planet In Hindi Water Life

खगोल वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ग्रह को खोज निकाला है जहां मानव जीवन की संभावना पाई जा सकती है। इस ग्रह पर मानव जीवन की सबसे बड़ी आवश्यकता यानी कि जल पाया गया है और यहां का तापमान भी जीवन के अनुकूल है। वैज्ञानिको के अनुसार यह ग्रह पृथ्वी से दो गुना बड़ा है। 40 डिग्री तापमान वाले इस ग्रह को लंदन के वैज्ञानिकों ने के-2-18बी नाम दिया गया है।

लंदन की प्रसिद्ध नेचर मैगजीन के अनुसार यहां का तापमान और जल की मौजूदगी इसे मानव जीवन के योग्य बनाती है हलांकि वैज्ञानिकों ने इस बात का जिक्र नहीं किया कि इस ग्रह पर वायुमंडल पाया गया है या नहीं क्योंकि बिना वायुमंडल के मानव जीवन महज कल्पना है।

धरती से के2- 18बी की दूरी (k2 18b distance from earth)

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ मोंट्रियाल के प्रोफेसर बियर्न बेनेक के अनुसार अभी यह ग्रह इंसान का पहुंच से बहुत दूर है। बता दें कि इस ग्रह की पृथ्वी से दूरी 110 प्रकाश वर्ष है, और इंसान अभी तक चांद पर ही पहुंच सका है जो कि महज 2 से 3 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है।

पहली बार किसी ग्रह पर मिला जल ((k2 18b water)

प्रोफेसर बेनेक ने अनुसार यह पहला मौंका है जब हमें पृथ्वी के अलावा किसी अन्य ग्रह पर जल मिला हो और इस गृह को पृथ्वी की ही भांति ऊष्मा भी पर्याप्त मात्रा में मिल सकती है इसी कारण से इस ग्रह पर जीवन की संभावना अधिक है। उन्होंने आगे कहा हलांकि अभी इस ग्रह की तुलना पृथ्वी से करना जल्दबाजी होगी क्यों कि इस ग्रह की संरचना से लेकर आकार तक बहुत सी चीजें पृथ्वी से भिन्न हैं।

Next Story
Share it
Top