Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अपना घर, गाड़ी और पढ़ाई के लिए SBI दे रहा कम इंटरेस्ट पर लोन, जानें पूरी प्रक्रिया

भारत का सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने त्यौहार के सीजन को मद्देनजर हर प्रकार के किफायती लोन को पेश किया है। इसमें घर, शिक्षा, वाहन और निजी ऋण शामिल हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में अन्य सरकारी और गैर सरकारी बैंक भी इस तरह का कदम उठा सकती हैं। एसबीआई ने वाहन कर्ज में 0.25 फीसद की कटौती की है। साथ ही ग्राहकों को घर लोन 8.05 फीसद की दर से प्रदान कर रहा है। आप नीचे एसबीआई के इस कदम का विस्तार में जान सकते हैं।

फेस्टिव सीजन में आपका होगा अपना घर, SBI किफायती दरों में दे रहा है लोन
X
SBI Home Loan Sbi vehicle Loan Sbi Education loan

भारत में त्यौहार का सीजन आने वाला है, इस खास अवसर को ध्यान में रखकर देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई ने ग्रह, वाहन, निजी और शिक्षा के लिए सस्ते ऋण पेश किए हैं और साथ ही दरों में भी कटौती की हैं। बैंक के इस कदम के बाद से देश में आर्थिक सुस्ती भी खत्म हो सकती है। यह माना जा रहा है कि जल्द ही देश के अन्य दिग्गज बैंक भी किफायती लोन प्रदान कर सकते हैं।

ऑटोमोबाइल डीलरों को राहत, SBI ने पुनर्भुगतान की समयसीमा बढ़ाई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक सितंबर से ही अपने ग्राहकों को दुकान से लेकर शिक्षा तक के लिए सस्ते कर्ज के साथ कई आकर्षक ऑफर्स दे रहा हैं, जिसमें एप्रूव्ड ऑनलाइन लोन शामिल है। इसके अलावा बैंक प्रोसेसिंग की फीस में भी डिस्काउंट दे रहा है। स्टेट बैंक ने किफायती ऋण को लेकर कहा है कि हमने वाहन के कर्ज की ईएमआई में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की है। इससे कर्जधारक को उठा-पठक नहीं झेलनी पड़ेगी। वही दूसरी ओर पैसा बाजार के मुख्य अधिकारी ने कहा है कि इस समय देश के सभी बैंकों के पास पर्याप्त राशि है। वही आरबीआई ने रेपो रेट में कटौती की है। तो यह समय ग्राहकों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने रेपो रेट में कमी के बाद से ही ग्राहकों के लिए किफायती कर्ज की पेशकश करना शुरू कर दिया था। इसके साथ ही अन्य सरकारी और गैरसरकारी बैंकों ने भी सस्ते लोन पेश किए थे। हम आपको बताने जा रहे हैं कि एसबीआई इस त्यौहार के सीजन में अपने ग्राहकों को घर, वाहन, शिक्षा और निजी कर्ज कितने प्रतिशत पर दे रहा है। आइए जानते हैं इस जानकारी को विस्तार से.....



वाहन कर्ज पर यह रहेगी कर्ज दर

एसबीआई सिंतबर और ऑक्टूबर के त्यौहार के खुशनुमा सीजन में लोगों को वाहन लोन पर तोहफा देने जा रहा है। बैंक इस ऋण पर हर तरह का चार्ज हटा दिया है। ग्राहकों को वाहन लोन 8.70 की दर से दिया जा रहा है। दूसरी ओर जो ग्राहक ऑनलाइन या डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर्ज के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें 0.25 फीसद तक की छूट दी जा रही है।

इस त्यौहार के मौसम में आपको मिलेगा सस्ता होम लोन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रेपो रेट में कटौती के बाद से ही एसबीआई ने केवल 8.05 फीसद की दर से सस्ते होम लोन ग्राहकों के लिए उपलब्ध किए हैं। किफायती दरें अगले महीने से सुचारु रूप से लागू हो जाएगी। इसके साथ ही बैंक के एमसीएलआर में भी 0.15 फीसद की गिरावट देखने को मिली है।

शिक्षा कर्ज किफायती दर के साथ है उपलब्ध

लोगों को राहत पहुंचाते हुए एसबीआई ने शिक्षा पर मिल रहे कर्ज की दरों में भारी कटौती की है। जो लोग 50 से लेकर 1 करोड़ तक का लोन लेते हैं, उन्हें 8.25 प्रतिशत की दर से चुकाना होगा। शिक्षा कर्ज की समयसीमा 15 वर्षों की है। इस अवधि से बच्चों और उनके माता-पिता पर आर्थिक स्थिति का बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

निजी कर्ज की दरों में हुआ बदलाव

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को 20 लाख रुपए तक का लोन 10.75 फीसद की दर के साथ प्रदान कर रहा है। इस लोन की रकम के साथ कर्जधारक अपने बिजनेस या दुकान में लगा सकता है। वहीं, इस लोन की समय सीमा को 6 वर्ष तक बढ़ा दिया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने घर, निजी, शिक्षा और वाहन के कर्ज को काफी सस्ता कर दिया है, जिससे लोग अपने सपने पूरे कर सकेंगे। साथ ही हम आपको इन लोन को प्राप्त करने के किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

होम लोन के लिए दस्तावेज (Home Loan Documents)

1. एड्रेस प्रूफ

2. टेलीफोन बिल

3. पहचान पत्र

4. आधार कार्ड

5. ड्राइविंग लाइसेंस

6. बैंक स्टेटमेंट

7. पासबुक

8. स्लैरी से जुड़े जरूरी दस्तावेज

9. फॉर्म 16 और जमीन जायदाद के डॉक्यूमेंट

वाहन कर्ज के लिए डॉक्यूमेंट्स (Vehicle Loan Documents)

1. पहचान पत्र

2. आधार कार्ड

3. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

4. वाहन के कागजात

शिक्षा लोन के लिए कागजात (Education Loan Documents)

1. आवेदन पत्र

2. बच्चे मार्कशीट

3. कोर्स अवधि और प्रमाणपत्र

4. 2 पासपोर्ट साइज फोटो

5. अभिभावक और गारंटर का पहचान पत्र

6. घर का एड्रेस



निजी ऋण के लिए दस्तावेज (Personal Loan Documents)

1. पहचान पत्र

2. 3 महीने का बैंक ब्यौरा

3. 3 महीने की स्लैरी स्लिप

4. पासपोर्ट साइज फोटो

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story