Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPhone की डिजाइन चोरी करने के आरोप में सैमसंग पर लगा 3600 करोड़ का जुर्माना

अमेरिकी कोर्ट ने एपल आईफोन की डिजाइन कॉपी करने के मामले में सैमसंग पर 3600 करोड़ रु. का जुर्माना लगाया है।

IPhone की डिजाइन चोरी करने के आरोप में सैमसंग पर लगा 3600 करोड़ का जुर्माना
X

लगभग 7 साल पहले एपल ने आईफोन की डिजाइन चोरी का आरोप सैमसंग पर लगाया था। अमेरिकी कोर्ट ने एपल आईफोन की डिजाइन कॉपी करने के मामले में सैमसंग पर 3600 करोड़ रु. का जुर्माना लगाया है।

कोर्ट ने पेटेंट नियमों के उल्लंघन को लेकर अलग से 34 करोड़ भुगतान के आदेश भी सैमसंग को दिए हैं। कंपनी जुर्माने की यह रकम एपल को देगी। ज्ञात हो कि कोर्ट 2012 में सैमसंग को दोषी करार दे चुका है।

अमेरिकी कंपनी एपल ने 2011 में आरोप लगाए थे कि दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने उसके डिजाइन और यूटिलिटी पेटेंट का उल्लंघन किया है। उसने आईफोन का राउंडेड कार्नर, फ्रंट फेस का रिम और आईफोन होम स्क्रीन की ऐप लेआउट को कॉपी किया।

यह भी पढ़ेंः भारत में BMW ने मिनी अपेडेट वर्जन को किया लॉन्च, जानें इनकी कीमत और फीचर्स

जुर्माना नहीं, केस अहम

एपल ने फैसले पर कहा, 'हमारी डिजाइन कॉपी करने पर कोर्ट ने सैमसंग को दोषी पाया है। कोर्ट ने उन्हें भुगतान का आदेश दिया, जो खुशी की बात है। हमारे लिए जुर्माने से ज्यादा केस अहम था।

सेंमसंग ने शुरू से नकारे आरोप

दूसरी ओर, सैमसंग ने शुरूआत से ही पेटेंट नियमों के उल्लंघन के आरोपों को नकारा था। अब सैमसंग ने कोर्ट के फैसले पर नाखुशी जाहिर की है। ज्ञात हो कि अमेरिका में पेटेंट कानून के उल्लंघन करने पर कंपनियों को प्रोडक्ट की कुल कमाई का एक हिस्सा जुर्माने के तौर पर चुकाना होता है।

यह भी पढ़ेंः VIVO X21 UD 29 मई को होगा लॉन्च, Oneplus 6 को देगा कड़ी टक्कर, जाने इसके फीचर्स

पहले 1 अरब डॉलर का जुर्माना था

लगभग 7 साल पहले एपल द्वारा आईफोन की डिजाइन चोरी का आरोप सैमसंग पर लगाए जाने के बाद केस की शुरूआत हुई। फेडरल कोर्ट ने 2012 के शुरुआती फैसले में सैमसंग को दोषी माना था। तब उसे 1 अरब डॉलर के भुगतान का आदेश दिया था। हालांकि, बाद में यह रकम घटाई गई थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story