Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान हैकर्स कहीं उड़ा न ले जाएं आपका पैसा, बचने के लिए फॉलो करे यह स्टेप्स

आज के दौर में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो स्मार्टफोन, एप्स, सोशल मीडिया और गैजेट्स का इस्तेमाल न करता होगा। आज की डिजिटल दुनिया में ऐसा करना जरूरी भी है। क्योंकि ई-मेल, व्हाट्सएप, ट्विटर आदि संदेश और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए जरूरी हैं।

सावधान हैकर्स कहीं उड़ा न ले जाएं आपका पैसा, बचने के लिए फॉलो करे यह स्टेप्स
X

आज के दौर में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो स्मार्टफोन, एप्स, सोशल मीडिया और गैजेट्स का इस्तेमाल न करता होगा। आज की डिजिटल दुनिया में ऐसा करना जरूरी भी है। क्योंकि ई-मेल, व्हाट्सएप, ट्विटर आदि संदेश और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए जरूरी हैं, ऑनलाइन बैकिंग, फोन बैंकिंग जैसे एप्स का उपयोग वित्तीय लेन-देन के लिए जरूरी है।

मनोरंजन, हेल्थ संबंधी और मार्केट की ताजा जानकारी के लिए भी कई एप्स का नियमित उपयोग करना पड़ता है। लेकिन आजकल इससे डाटा चोरी होने और आपकी गाढ़ी मेहनत की कमाई के पैसे डिजिटल चोरों द्वारा उड़ा लिए जाने का खतरा बहुत बढ़ गया है। इसलिए इन सबके प्रयोग में अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े: oppo का सब ब्रैंड Realme 2 भारत में लॉन्च, जानें इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन

वाई-फाई को सुरक्षित रखें

अगर आप अपना वाई-फाई सुरक्षित नहीं रखते हैं तो आपके आस-पास रहने वाले आपके डाटा का मुफ्त में इस्तेमाल करते रहेंगे। साथ ही किसी एक्सपर्ट फ्रॉड का बस चला तो वह इसी के माध्यम से आपका पर्सनल डेटा चुराकर आपके अकाउंट में सेंध लगा सकता है या कोई अपराधी या आतंकवादी आपके नेटवर्क के मार्फत अपनी गैरकानूनी एवं समाज विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे सकता है।

एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी के प्रोफेशनल नंदन सांवल बताते हैं, वाई फाई की सुरक्षा के लिए जब जरूरत न हो, इसे स्विच ऑफ कर दें। निर्माता द्वारा दिया गया यूजरनेम बदल लें। एक जटिल पासवर्ड से इसे प्रोटेक्ट करें। पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें। आप इसे इनविजिबल (अदृश्य) कर दें तो सर्च के दौरान इसे कोई नहीं देख पाएगा।

फ्री वाई फाई से बचें

मुफ्त की चीजें हमें बहुत आकर्षित करती हैं। हम रेलवे स्टेशन, मॉल, कॉलेज या किसी चर्चित सड़क पर जैसे ही फ्री वाई फाई देखते हैं, उसका इस्तेमाल करने के लिए मचल उठते हैं। ऐसा न करें। डिजिटल एक्सपर्ट फ्री वाई फाई जोन के पूरे ट्रेफिक को हैक कर सकते हैं।

डाटा प्रोटेक्शन प्रोफेशनल शिवांगी नाडकर्णी बताती हैं कि जब आप इस मुफ्त वाई फाई से कोई गेम, एप, मूवी या गाने डाउनलोड करते हैं, उसी दरम्यान कोई अपराधी आपके स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके आपके बैंक से पैसे उड़ा सकता है। या आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे देगा जिसके लिए आपको सजा भुगतनी होगी। इसलिए यथासंभव ऐसा करने से बचें।

एप्स का चयन

हम अकसर बिना सोचे-समझे एप्स डाउनलोड कर लेते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि हमें बेहद जरूरी एप्स ही लेने चाहिए क्योंकि इनके माध्यम से डाटा चोरी होने का बड़ा खतरा होता है। ये सिर्फ आपके ही नहीं बल्कि आपके फोन में मौजूद दूसरे लोगों के डाटा भी उड़ा सकते हैं। आपको अपनी लोकेशन ट्रैकिंग परमिशन भी सिर्फ तभी देनी चाहिए, जब आप गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर रहे हों और इस्तेमाल के बाद यह परमिशन हटा देनी चाहिए।

ई-मेल का इस्तेमाल

ईमेल पासवर्ड स्ट्रॉन्ग बनाना चाहिए, जिसका कोई आसानी से अनुमान न लगा सके। एक्सपर्ट तरुण विग बताते हैं, ‘ई-मेल में आपको टू स्टेप ऑथेन्टिफिकेशन का प्रयोग करना चाहिए। इससे जब भी किसी नई डिवाइस से आप या कोई दूसरा व्यक्ति आपके ई-मेल को लॉग इन करना चाहेगा तो आपको ओटीपी भेजी जाएगी, इससे हैकिंग का जोखिम काफी कम हो जाएगा।

हैकर्स कई बार जानबूझ कर आपको अटैचमेंट वाले ई-मेल भेजते हैं, जिनमें वायरस या मालवेयर होते हैं। इन्हें कभी न खोलें।

सोशल मीडिया पर रहें अलर्ट

वर्डलाइन साउथ एशिया एंड मिडल ईस्ट के सीईओ दीपक चांदनानी के अनुसार कुछ लोग अपनी जन्म तारीख, घर का पता, फोन नंबर आदि सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। वे इस बात से शायद अनजान रहते हैं कि ये जानकारियां इंटरनेट पर हमेशा के लिए दर्ज हो जाती हैं। आप अपना सोशल मीडिया एकाउंट डिलीज भी कर दें, तो ये जानकारियां हमेशा हैकर्स के लिए उपलब्ध रहती हैं।

ये भी पढ़े: ACT Fiber net ने पेश किया नया ब्रॉडबैंड प्लान, यूजर्स को मिलेगा 1500 जीबी डेटा फ्री, देगा Jio को टक्कर

इसलिए सोशल मीडिया पर अपना पर्सनल डाटा शेयर करने से आपको कई खतरे हो सकते हैं। कई बार बैंक आपसे नया पासवर्ड सेट करते समय या थर्ड पार्टी ट्रांसफर के समय कई सवाल जवाब पूछते हैं, अगर आपके बारे में किसी शातिर इंसान को अधिक जानकारी हो तो वह इन सवालों के जवाब देकर आसानी से आपके रुपए हड़प लेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story