Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एयरटेल और वोडाफोन को पीछे छोड़ जियो फिर बना नंबर 1, शेयर ने बनाई बढ़त

टेलीकॉम कंपनी (JIO-AIRTEL-VODAPHONE) जियो ने एयरटेल और वोडाफोन को पछाड़ते हुए टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की लिस्ट में पाया पहला नंबर।

एयरटेल और वोडाफोन को पीछे छोड़ जियो फिर बना नंबर 1, शेयर ने बनाई बढ़त
X

टेलीकॉम कंपनी अपने साथ ज्यादा नये ग्राहकों को जोड़ते हुए एयरटेल और वोडाफोन आइडिया से आगे निकलकर पहले स्थान पर पहुंच गया। इसका खुलासा (Trai) टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की लेटेस्ट रिपोर्ट में हुआ है। जिसके अनुसार, (Reliance Jio) रिलायंस जियो ने जनवरी 2020 में 65.5 लाख नये (User's) यूजर जोड़े। इसके बाद जियो के कुल यूजर्स की संख्या बढ़कर 37.6 करोड़ हो गई है। वहीं दावा किया जा रहा था जियो के द्वारा टैरिफ महंगा करने से इसके ग्राहक दूसरी टेलीकॉम कंपनियों का रूख करेंगे, लेकिन इस रिपोर्ट के अनुसार ऐसा नहीं हुआ।

जियो, एयरटेल और वोडाफान से जुड़े इतने लोग

रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो के अलावा (Airtel) एयरटेल की बात करें तो कंपनी ने जनवरी में 8.5 लाख नये यूजर जोड़े। वहीं, घाटे में चल रहे वोडाफोन-आइडिया द्वारा दिसंबर में टैरिफ महंगा किये जाने पर 30.62 लाख यूजर्स ने छोड दिया। वहीं इसका जियो पर कोई फर्क नहीं पडा। बल्कि जनवरी 2020 में (Reliance Jio) रिलायंस जियो के पास 65.5 लाख नये यूजर पहुंच गये।

तीन साल में पहली बार बढाया गया था टैरिफ

वहीं रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपने टैरिफ में 3 साल में पहली बार बढोतरी की थी। इसके बाद जियो का यूजर बेस जनवरी में बढ़कर 37.65 करोड़ और एयरटेल का यूजर बेस बढ़कर 32.81 करोड़ हो गया था। वहीं, वोडाफोन-आइडिया की बात करें को इनका यूजर बेस 32.89 करोड़ रहा। ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों के यूजर बेस के आंकड़े को शुक्रवार को जारी किया।

यूजर के साथ ही शेयर में भी हुई बढ़ोतरी

ट्राई के डेटा के अनुसार, जियो के यूजर्स की संख्या बढने के साथ ही इसके शेयर में भी बढोतरी हुई है। जियो का (Market Share) मार्केट शेयर 32.14 प्रतिशत से बढ़कर 32.56 प्रतिशत पर पहुंच गया है। वहीं, एयरटेल और वोडाफोन के मार्केट शेयर में गिरावट आई है। इसमें एयरटेल का मार्केट शेयर 28.43 प्रतिशत से गिरकर 28.38 प्रतिशत और वोडाफोन का 28.89 प्रतिशत से गिरकर 28.45 प्रतिशत रह गया है।

Next Story