Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आरबीआई ने रेपो रेट में की बड़ी कटौती, EMI पर इतने रुपये की होगी बचत

होम से लेकर कार और सभी रिटेल लोन पर होगा फायदा, ईएमआई पर होगी अच्छी खासी बचत

आरबीआई ने रेपो रेट में की बड़ी कटौती, EMI पर इतने रुपये की होगी बचत

कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन (Lockdown) के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को रेपो रेट में 40 बीपीएस की कटौती कर दी। इस से लोन लेने वाले (Consumer's) ग्राहकों को ईएमआई में बडी राहत मिलेगी। जिससे बैंक से लोन लेने वाले हजारों लोगों का फायदा होगा। उन्हें अब बैंक लेने वाले कर्ज में पहले के मुकाबले कमी आएगी। आप के लोन (Loan) और ईएमआई में कितने रुपये की बचत होगी। इसका हिसाब कुछ ऐसे लगाया जा सकता है।

जानकारों की मानें तो अगर किसी ने बैंक से 20 लाख रुपये का लोन लिया हुआ है। वह उसकी (LOAN EMI) ईएमआई हर माह बैंक को भर रहे हैं। ऐसे में उन्हें 40 बीपीएस के आधार पर 480 रुपये माह की बचत होगी। उसकी ईएमआई अगर 20 हजार रुपये है तो अब जून महीने में उन्हें 19620 रुपये का भुगतान करना होगा। इस से बैंकों को भी फायदा होगा। जब ग्राहक ईबीएलआर से जुड़ा होगा और साथ ही उसका सिबिल स्कोर बेहतर होगा। जानकारों की मानें तो यूनियन बैंक के ग्राहक को यह फायदा इसी आधार पर होगा।

इन सभी लोन के ग्राहकों को मिलेगा फायदा

आरबीआई की इस 40 बीपीएस की कटौती का (Retail Loan) रिटेल लोन के सभी ग्राहकों को मिलेगा। इनमें कार लोन, हाउसिंग लोन और एजुकेशन लोन जैसे वह सभी लोन हैं, जो रिटेल लोन की केटिगरी में आते हैं। वहीं बता दें कि इससे पहले मार्च में आरबीआई ने 75 बीपीएस की कटौती की थी। उस समय किसी भी अगर किसी ने लोन लिया होगा तो उन्हें ईएमआई में फायदा मिला होगा।

Next Story
Top