Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब ऑन-ऑफ होगा आपका डेबिट और क्रेडिट कार्ड, RBI ने बैंकों को दिया आदेश

अगर आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड कहीं खो जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आरबीआई जल्द ही इसके लिए नए प्लान का ऐलान कर सकता है।

अब ऑन-ऑफ होगा आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड, RBI ने बैंकों को दिया आदेशडेबिट और क्रेडिट कार्ड को लेकर RBI ने बैंकों को दिया आदेश (फाइल फोटो)

एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। अगर आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड कहीं खो जाता है तो इसके लिए अब आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए जल्द ही आरबीआई बैंकों के लिए नया फरमान जारी कर सकता है।

अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड खोने पर कस्टमर केयर फोन नहीं करना होगा। आरबीआई इस समस्या के लिए कुछ प्लान किया है। आने वाले वक्त में यह सुविधा जल्द ही ग्राहकों को मिलने जा रही है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों और कार्ड जारी करने वाली अन्य कंपनियों से ग्राहकों को उनके डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वयं से बंद करने और उसे खोलने (स्विच ऑन और स्विच ऑफ) की सुविधा देने को कहा है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होनी चाहिए। आरबीआई के इस कदम का मकसद कार्ड के जरिये डिजिटल लेन-देन को और सुरक्षित बनाना है।

आइए जानें क्या सुविधा देने जा रहा है आरबीआई

* नई सुविधा के तहत आप खुद ही कार्ड को स्विच ऑन और स्विच ऑफ कर सकेंगे।

* कस्टमर केयर में कॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप खुद भी इसे बंद कर सकेंगे।

* ग्राहकों को इस तरह का विकल्प मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम मशीन जैसे माध्यमों से मिल सकता है।

* केंद्रीय बैंक ने कहा कि जो वर्तमान कार्ड कभी ऑनलाइन भुगतान के लिए इस्तेमाल नहीं किये गए होंगे।

* आरबीआई का ताजा निर्देश प्रीपेड गिफ्ट कार्ड और मेट्रो कार्ड जैसे कार्ड पर लागू नहीं होगा।


Next Story
Top