Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएनबी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ इन बैंक के विलय को मिली मंजूरी

सोमवार को पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि उन्हें अन्य सरकारी बैंकों के साथ अपने विलय के लिए सरकार से अनुमति मिल गई है।

Merger of these banks with PNB and Union Bank of India gets approvalपीएनबी, यूनियन बैंक

पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने सोमवार को कहा कि उन्हें अन्य सरकारी बैंकों के साथ अपने विलय के लिए सरकार से स्वीकृति मिल गई है। बैंक को 13 नवंबर, 2019 को वित्तीय सेवा विभाग, वित्त मंत्रालय से एक पत्र मिला है जिसमें बैंक को सलाह दी गई है कि वैकल्पिक तंत्र (एएम), ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक के प्रस्तावित समामेलन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है।

पीएनबी ने बताया कि वित्त मंत्रालय द्वारा यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के विलय को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। जबकि यूनियन बैंक यह जानकारी अलग से दी कि कॉर्पोरेशन बैंक और आन्ध्र बैंक के विलय को वित्तीय सेवा विभाग से मंजूरी मिल गई है।

इनके अलावा केनरा बैंक में इलाहाबाद बैंक, सिंडिकेट बैंक और इंडियन बैंक का विलय किया जाएगा। बता दें कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ट्रांसफेरे बैंक है, जबकि आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक ट्रेजरर बैंक हैं।

अधिसूचना के अनुसार अनुसार, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक के साथ किया जाएगा, जो प्रस्तावित इकाई को सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक (PSB) बना देगा। सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक के साथ किया जाएगा।

इंडियन बैंक का विलय इलाहाबाद बैंक के साथ किया जाएगा। इस साल जनवरी में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ देना बैंक और विजया बैंक को विलय की मंजूरी दी थी। यह विलय 1 अप्रैल से प्रभावी हुआ।

इससे पहले, सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ अन्य पांच सहयोगी बैंकों का विलय कर दिया था। जिसमें स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद शामिल हुए।

Next Story
Top