Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : अब आप भी 12 रुपए के प्रीमियम में उठा सकते हैं 2 लाख रुपए का लाभ

मोदी सरकार (Modi Government) ने देश में बड़े सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने और लोगों को महंगे अस्पताल के बिलों से राहत देने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) को लॉन्च किया है। आप इस पॉलिसी को ऑनलाइन और प्राइवेट बैंक से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी कस्टमर केयर नंबर (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Customer Care Number) पर कॉल करके हासिल कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : अब आप भी 12 रुपए के प्रीमियम में उठा सकते हैं 2 लाख रुपए का लाभ

2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा (BJP) ने भारी जीत हासिल की थी, जिसके बाद ही नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने प्रधानमंत्री का महत्वपूर्ण पद ग्रहण किया था। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) बनने के साथ ही लोगों के हित के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आते ही डिजिटल इंडिया (Digital India), प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna), स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan) और मेक इन इंडिया (Make In India) जैसी योजनाओं को शुरू किया था। वहीं, इन योजनाओं का प्रभाव आज भी देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें :- ये है LIC का सबसे सस्ता टर्म इंश्योरेंस प्लान 855, कम प्रीमियम पर मिलेंगे बड़े लाभ

इन योजनाओं के अलावा पीएम मोदी (PM Modi) ने मध्यवर्ग और कम वेतन में गुजारा करने वाले लोगों के लिए एक इंश्योरेंस पॉलिसी को पेश किया है। इस इंश्योरेंस पॉलिसी का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) यानी पीएमएसबीवाय (PMSBY) है। यह एक दुर्घटना बीमा है। भारत की सरकार लोगों को यह दुर्घटना बीमा बहुत सस्ते दामों पर दे रही है। इसके अंतर्गत लोग मात्र 11 रुपए का प्रीमियम भर कर 1.50 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस करवा सकते हैं। वहीं, मोदी सरकार (Modi Government) ने इस बीमा योजना की अवधि एक साल की रखी है। इस पॉलिसी को दोबारा रिन्यू भी करवाया जा सकता है।




प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)

भारत सरकार ने लोगों को सड़क दुर्घटना से बचाने और इंश्योरेंस कवर देने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) को पेश किया है। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2015 के बजट के दौरान इस योजना को शुरू करने का ऐलान किया था। 8 मई 2015 को प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएमएसबीवाय (PMSBY) बीमा को आधिकारिक रूप से लॉन्च किया था। आपको बता दें कि 2016 में पूरे भारत में से सिर्फ 20 प्रतिशत लोगों ने सड़क दुर्घटना बीमा लिया था, जिसके बाद ही इस संख्या को बढ़ाने के लिए बीमा को पेश किया गया था। आप इस लिंक पर जाकर भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को विस्तार में जान सकते हैं।

ऐसे लिया जा सकता है बीमा (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojna Eligibility Criteria)

1. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए 18 से लेकर 70 साल तक के व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इन सभी के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए।

2. वहीं, प्रधामंत्री सुरक्षा बीमा योजना का समय पूरे एक साल का है। यह अवधि 1 जून से लेकर अगले वर्ष 1 मई तक की होती है।

3. बीमा धारक दुर्घटना होने पर इस योजना के तहत 30 से लेकर 60 दिन के अंदर ही क्लेम कर सकता है।

4. बीमा धारक को यह ध्यान रखना होगा कि उसका खाता प्रीमियम रकम तक पर्याप्त होना चाहिए।




प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऐसे करें आवेदन (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojna Apply)

आप भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते हैं। साथ ही आप किसी भी बैंक से भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन इस स्कीम के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होने अनिवार्य है। आप इस लिंक पर जाकर प्रधानमंत्री बीमा योजना के लिए फॉर्म को डाउनलोड कर जमा करवा सकते हैं।

ICICI बैंक की साइट पर जाकर करें आवेदन

1. सबसे पहले बीमा धारक के पास आईसीआईसीआई बैंक में खाता होना चाहिए।

2. वहीं, बीमा धारक की उम्र 18 से लेकर 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

3. यह योजना पूरे एक वर्ष तक चलेगी। इसकी अवधि 1 जून से लेकर अगले साल 1 मर्ई तक रहेगी।

4. बीमा धारक को 12 रुपए का प्रीमियम भरना होगा।

5. बैक इस पॉलिसी के लिेए अपने आप बैंक से प्रीमियम डिडेक्ट कर लेगा। .

6. पीएमएसबीवाय पूरे 2 लाख रुपए का रिस्क कवर देगी।

आप इस लिंक पर जाकर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।




प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की विशेषताएं (Pdhan Mantri Suraksha Bima Yojana Benefits)radhan Mantri Suraksha Bima Yojana Benefits)

1. वैसे तो इस स्कीम में आय पर छूट मिलेगी। लेकिन अगर पॉलिसी 1 लाख रुपए से ज्यादा की है, तो इस पर 2 प्रतिशत का टीडीएस का टैक्स लगेगा। यह टैक्स तब लागू होगा, जब बीमा धारक 15 जी या 15 एच का फॉर्म नहीं जमा करवाएगा।

2. अगर बीमा धारक 1 लाख रुपए से कम का बीमा करवाता है, तो उसपर टैक्स नहीं लगेगा। इसके अलावा धारा 80सी के तहत प्रीमियम पर भी टैक्स नहीं लगेगा।

3. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का किफायती प्रीमियम ही मुख्य आकर्षण है। इस वजह से गरीब से गरीब व्यक्ति इस बीमा स्कीम को खरीद सकता है।




प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जानकारी के लिए इन नंबर पर कॉल कर सकते हैं (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Customer Care Number)

1. 1800 180 1111

2. 1800 110 001

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए एसएमएस करें आवेदन (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana SMS Number)

1. आपको इस योजना से जुड़ने के लिए जिस बैंक में आपका खाता है, उसमें आपको PMSBY Y का एसएमएस सेंड करना होगा।

2. इसके बाद आपको बैंक की तरफ से एक acknowledgement मिलेगा।

3. अब बैंक आपके खाते से सारी जानकारी हासिल करेगा। लेकिन नॉमिनी की जानकारी आपको अलग से देनी होगी।

4. लेकिन यदि आपकी सारी जानकारी बैंक किसी कारणवश हासिल नहीं कर पाता है, तो इसके लिए आपको बैंक जाना होगा।




प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए एसबीआई से करें आवेदन (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana SBI)

आप इस लिंक पर जाकर एसबीआई बैंक के जरिए भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना स्कीम के बारे में जान सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- LIC Jeevan Saral पॉलिसी बनाएगी जीवन को सरल, कम प्रीमियम पर मिलेगा दोगुना लाभ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का सर्टिफिकेट (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Policy Certificate)

आप भारत सरकार द्वारा जारी की गई स्कीम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के लिए आप इस लिंक पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। यह फॉर्म डिक्लेरेशन कम कॉन्सेंट फॉर्म है।

Next Story
Share it
Top