Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जनधन योजना के खाताधारकों को सिर्फ 500 रुपये ही नहीं, सरकार देती है 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस और भी बहुत सारे लाभ

जन धन योजना के तहत खुले खाताधारकों को एक साल का बीमा मिलने के साथ ही सभी सरकारी योजनाओं का मिलता है लाभ

जनधन योजना के खाताधारकों को सिर्फ 500 रुपये ही नहीं, सरकार देती है 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस और भी बहुत सारे लाभ
X

सरकार द्वारा जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत खोले गये खाताधारकों को अब तक सिर्फ सरकार द्वारा 500 रुपये दिए जाने की ही जानकारी है, आपको मालूम है कि सरकार जन धन के तहत खाता धारकों को इंश्योरेस समेत और भी कई सुविधाएं देती है। अगर इसका नहीं पता है तो आज हम आपको बताएंगे। जन धन योजना के तहत खाताधारक को सरकार की तरफ से मिल रहे है कौन कौन से लाभ।

सरकार द्वारा दिया जाता है खाता धारक का 1 लाख रुपये का बीमा

20 करोड़ महिला जन-धन खाताधारकों को शुक्रवार को मोदी सरकार ने पैसे भेजे है। आज से 6 साल पूर्व 2014 में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंकिंग के दायरे में लाने के लिए मोदी सरकार ने (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत जीरो पए से अकाउंट खुलवाने की व्यवस्था की थी। इतना नहीं कई सुविधाएं भी दी थी, लेकिन ज्यादातर खाताधारकों (Jan Dhan Account benefits) को इसकी जानकारी नहीं है। तो हम बता दें कि सरकार जन धन खाता धारकों को 1 लाख रुपये का (Accidental Insurance) एक्सीडेंट इंश्योरेंस यानि बीमा भी देती है। ये बीमा जनधन अकाउंट के लिए मिलने वाले रूपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card ) पर मिलता है। खास बात ये है कि इसका प्रीमियम भी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से भरा जाता है। जिसका खाताधारक से एक रुपया भी नहीं लिया जाता।

सरकारी योजनाओं के मिलते सभी लाभ

इसके साथ ही अगर आपका भी जन धन खाता (Jan Dhan Account) है। तो आपको सरकार से मिलने वाली सभी योजनाओं को लाभ मिलना पक्का है। जैसे उज्जवला सिलेंडर सब्सिडी से लेकर राशन सब्सिडी और पेंशन तक इन्हीं खातों में आती है। यानि अगर आपके पास ये अकाउंट है तो आपको कई चीजों की फिक्र करने की जरूरत ही नहीं है।

Next Story